Advertisement
trendingPhotos1519281
photoDetails1hindi

Toe Cleaning: पैरों की उंगलियां पड़ गई हैं काली? इस तरह दूर करें डार्कनेस, मोजे से छिपाने की नहीं पड़ेगी जरूरत

Toe Cleaning Tips: पैरों की मदद से ही हम बॉडी की मूवमेंट करते हैं, यही वजह है कि इनकी उंगलियां धूल, मिट्टी और पसीने का शिकार हो जाती है, ऐसे में इनमें डार्कनेस आने लगती है. जब पैरों की उंगलियां काली पड़ जाएं तो आप वैसे फुटवियर नहीं पहन सकते जो आगे से खुले होते है, या फिर आपको कालेपन को छिपाने के लिए मोजे पहने की जरूरत पड़ती है. आइए जानते हैं कि वो कौन-कौन सी चीजें ही जिनकी मदद से आप पैरों की उंगलियों की डार्कनेस दूर कर सकते हैं. 

ऐलोवेरा जेल

1/5
ऐलोवेरा जेल

हमारी स्किन के लिए ऐलोवेरा जेल काफी फायदेमंद माना जाता है, इससे त्वचा के दाग धब्बे दूर किए जा सकते है. इसके लिए आप ऐलोवेरा के पत्ते को तोड़कर इसमें से जेल निकाल लें और 15 मिनट के लिए पैरों की उंगलियों में लगाएं और फिर साफ पानी से धो लें.

चीनी

2/5
चीनी

चीनी की मदद से आप पैरो की उंगलियों का कालापन दूर कर सकते हैं, इसके लिए आप एक कटोरी में चीनी लें और इसमें नींबू के रस को निचोड़ लें अब इस मिक्चर को एफेक्टेड एरियाज पर लगाकर करीब 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से साफ कर लें

ग्लिसरीन

3/5
ग्लिसरीन

अगर आपके पैर की उंगलियां हद से ज्यादा काली पड़ जाएं तो ग्लिसरीन आपके काफी काम आ सकती है. इसके लिए ग्लिसरिन और नींबू को अच्छी तरह मिक्स कर लें और एफेक्टेड एरियाजा में लगाएं और फिर कुछ देर बाद धो लें.

नींबू

4/5
नींबू

सफाई चाहे कहीं की भी हो नींबू हमारे काफी का आता है. आप नींबू के रस को निचोड़कर एक कटोरी में जमा कर लें और इसमें शहद को अच्छी तरह मिला लें. अब इसे पैरों की उंगलियों में लगा लें करीब आधे घंटे बाद इसे पानी से धो लें.

बेसन

5/5
बेसन

बेसन के पेस्ट को आपने कई बार चेहरे पर लगाया होगा, एक बार इसे अपने पैरों की डार्क उंगलियों पर भी लगाकर देंखें. इसके लिए आप एक कटोरी में बेसन, शहद और अंडे की सफेदी को अच्छी तरह मिक्स कर लें और इस पेस्ट को 20 मिनट के लिए पैर की उंगलियों में लगाएं. जब आप इन्हें धोएंगे तो फर्क साफ नजर आने लगेगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

ट्रेन्डिंग फोटोज़