Advertisement
photoDetails1hindi

Husband-Wife Relation: शादी के बाद हर पति-पत्नी को निभाने चाहिए ये 5 वादे, मजबूत रहेगा रिश्ता

Relationship Tips: मौजूदा दौर में शादी करना जितना मुश्किल है उसे जिंदगीभर निभाना उससे कहीं ज्यादा कठिन. इस रिश्ते की डोर काफी नाजुक होती है, ये जरा सी गलती पर भी टूट सकती है. इसलिए पति-पत्नी को हर कदम सोच समझकर उठाने चाहिए. अगर रिलेशन को लंबे वक्त तक बरकरार रखना है तो मैरिड कपल को एक दूसरे से 5 वादे जरूर करने चाहिए और निभाने की कसम खा लें, ऐसा करने से आपकी शादीशुद जिंदगी तो खुशहाल रहेगी है, साथ ही ये रिश्ता काफी मजबूत हो जाएगा.

प्राइवेसी का ख्याल

1/5
प्राइवेसी का ख्याल

शादी के बाद वैसे तो हस्बैंड और वाइफ के बीच कुछ भी प्राइवेट नहीं रहता है, लेकिन इसके बावजूद हर इंसान का एक प्राइवेट स्पेस होता है. ये एक ऐसा दायरा है जिसे कभी नहीं लांघना चाहिए. पति या पत्नी की कुछ बातें निजी हो सकती हैं, जैसे दोस्तों के राज, माता पिता या भाई बहनों का रिश्ता. ऐसे में बेवजह आपको उनके रिश्तों के बीच में नहीं आना चाहिए. 

एक दूसरे के प्रोफेशन की रिस्पेक्ट करना

2/5
एक दूसरे के प्रोफेशन की रिस्पेक्ट करना

हो सकता है कि दुनिया की नजर में आपके लाइफ पार्टनर के प्रोफेशन की कोई खास अहमियत न हो, लेकिन इसकी वजह से आप उनका मजाक नहीं उड़ा सकते. किसी भी काम को छोटा समझना बड़ी भूल होती है. शादी के बाद आपके लिए जरूरी है कि अपने जीवनसाथी के काम को कमतर न समझते हुए उन्हें बेहतर होने का अहसास दिलाएं.

एक-दूसरे की बात को सुनना

3/5
एक-दूसरे की बात को सुनना

भले ही आपके लाइफ पार्टनर की बातें कितनी भी अजीब और गैरजरूरी क्यों न लगे, ये जरूरी है कि आप उनकी बातों को गौर से सुनें ताकी उनको ये अहसास हो कि कम से कम उनकी केयर करने वाला इस दुनिया में कोई तो है.

सपने पूरा करने में मदद करना

4/5
सपने पूरा करने में मदद करना

हर इंसान की जिंदगी का एक मकसद होता है. शादी के बाद वो उम्मीद करता है कि उसे लाइफ पार्टनर की तरफ से सपने पूरे करने में फुल सपोर्ट मिले, ऐसा न होने पर रिश्तों में दरार पड़ना लाजमी है. अगर आप उनकी फाइनेंशियल हेल्प नहीं कर सकते तो कम से कम मानसिक तौर पर समर्थन जरूर करें.

 

क्वालिटी टाइम स्पेंड करना

5/5
क्वालिटी टाइम स्पेंड करना

आजकल लाइफ काफी बिजी हो चुकी है, करियर और फ्यूचर को संवारने की कोशिश में हस्बैंड और वाइफ को एक दूसरे के लिए मुकम्मल वक्त नहीं मिल पाता. इसके बावजूद कपल को क्वालिटी टाइम बिताना चाहिए और इसके लिए शेड्यूल को मैनेज करना जरूरी है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़