Advertisement
photoDetails1hindi

Tabu की तरह रोकना चाहती हैं Aging का असर? तो फॉलो करें ऐसी Skin Care Routine

How To Stop Anti Aging Process: एक उम्र के बाद एजिंग का असर आना लाजमी है, इसे पूरी तरह रोक पाना आसान नहीं है, लेकिन अगर आप प्रभावी तरीके से स्किन केयर करती हैं आपकी त्वचा पर उम्र का असर कम हो सकता है. आपने बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस तब्बू (Tabu) पर गौर किया होगा, 51 साल की होने पर भी 30 से 35 की ही नजर आती है. आप भी अगर कुछ खास तरह की स्किन केयर रूटीन को फॉलो करेंगे तो फेस पर एजिंग प्रोसेस को धीमा किया जा सकता है.

हेल्दी डाइट लें

1/5
हेल्दी डाइट लें

अगर आपके स्किन की सेहत लंबे वक्त तक अच्छी रखनी है तो ऐसे में आपको हर हाल में अपनी डाइट को हेल्दी रखना होगा. इसके लिए आप ताजी सब्जी, ताजे फल, ड्राई फ्रूट्स को डेली डाइट में शामिल करना होगा. साथ ही आपको ऑयली फूड्स से तौबा करनी होगी.

पूरी नींद लें

2/5
पूरी नींद लें

एक दिन में 7 से 8 घंटे की नींद लेना न सिर्फ ओवरऑल हेल्थ के लिए जरूरी है, बल्कि स्किन के लिए भी उतना ही अहम है. अगर आप ऐसा नहीं करेंगी तो आंखों के आसपास काले घेरे नजर आने लगेंगे. डार्क सर्कल को रोकने के लिए प्रॉपर स्लीप लें.

सनबर्न से बचें

3/5
सनबर्न से बचें

धूप हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है, क्योंकि इससे विटामिन डी हासिल होता है जो हड्डियों को मजबूती देता है, लेकिन अगर आप जरूरत से ज्यादा सनलाइट में एक्सपोज होंगी तो इससे सनबर्न या सन डैमेज जैसी समस्या आ सकती है, जिससे बढ़ती उम्र का असर जल्द दिखने लगता है.

स्किन को करें क्लेंज

4/5
स्किन को करें क्लेंज

हमारा फेशियल स्किन को अक्सर धूल, मिट्टी और प्रदूषण का सामना करना पड़ता है, ऐसे में स्किन को सही तरीके से क्लेंज करना जरूरी है, इसके लिए आप केमिकल फ्री फेश वॉश का इस्तेमाल करें और चेहरा पोछने के बाद मॉइश्चराइजर लगाएं.

स्क्रब

5/5
स्क्रब

स्किन को लंबे वक्त तक जवां बनाए रखने के लिए स्क्रब या एक्सफोलिएट करते रहना जरूरी है. ऐसा करने से स्किन की गहराई से क्लीनिंग हो जाती है. इस बात का ख्याल रखें कि स्क्रब को जरूरत से ज्यादा न घिसें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

ट्रेन्डिंग फोटोज़