Advertisement
trendingPhotos2113004
photoDetails1hindi

Eyes Care: बच्चों का लगा चश्मा हटाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें, आंखों की रोशनी होगी तेज!

कई बच्चों को कम उम्र में ही चश्मा लग जाता है. उनकी आंखें कमजोर हो जाती है. बिना चश्मे के उनको दिख पाना काफी मुश्किल हो जाता है. कम उम्र से ही चश्मा लग जाना ये काफी गंभीर हो जाता है. आंखें कमजोर होने से उनको ताउम्र इसे लगाना होता है. आज आपको बताते हैं कैसे आप बच्चों की आंखों की रौशनी को तेज कर सकते हैं.

 

गाजर

1/5
गाजर

बच्चों की आंखें छोटी उम्र में ही खराब होने लग जाती है. कमजोर आंखें होने से उनकी आंखों पर हमेशा के लिए चश्मा लग जाता है. उनकी डाइट में आपको गाजर का सेवन करना चाहिए. इसमें विटामिन ए पाया जाता है, जो आपकी आंखों के लिए फायदेमंद होता है.  इसका जूस भी आप बनाकर पी सकते हैं. गाजर से बनी चीजों को बच्चों की डाइट में जरूर ही शामिल करना चाहिए.

संतरे

2/5
संतरे

संतरे की डिमांड बाजारों में काफी ज्यादा रहती है. संतरे में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, जो आंखों की रौशनी तेज करने के लिए काफी फायदेमंद होता है. बच्चों का चश्मा उतारने में ये काफी मददगार साबित होता है.  इम्युनिटी को भी मजबूत करने में ही ये फायदेमंद होता है. सर्दी और फ्लू से बचाने में भी ये आपकी मदद कर सकता है. इसमें सभी तरह के पोषक तत्व भी पाए जाते हैं.

पपीता

3/5
पपीता

पपीता आपकी आंखों के लिए काफी फायदेमंद होता है. पेट की सभी बीमारियों को ठीक रखने के लिए ये काफी फायदेमंद होता है. पपीते में विटामिन ए और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. बच्चों की आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए भी ये काफी जरूरी होता है. इसको आपको रोजाना अपनी डाइट में जरूर शामिल करना ही चाहिए. 

बीन्स

4/5
बीन्स

बीन्स और फलियां भी शरीर और आंखों की रौशनी को तेज करने के लिए काफी फायदेंमंद होती है. आपके लिवर को ठीक रखने के लिए इसका सेवन बेहद ही जरूरी होता है. फलियों को भी अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. इसमें जिंक की मात्रा अच्छी मात्रा में पाई जाती है. हड्डियों की सेहत को ठीक रखने के लिए भी ये काफी जरूरी होता है. बालों को मजबूत बनाने और और शाइन देने के लिए आपको इसका सेवन करना चाहिए.

 

ब्रोकली

5/5
ब्रोकली

 ब्रोकली भी आपको अपने बच्चों की डाइट में जरूर शामिल करनी ही चाहिए. इसमें बेहतर विटामिन्स पाए जाते हैं. आपके वजन को कम करने के लिए भी आपको इसका सेवन रोजाना करना ही चाहिए. आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.   

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़