Advertisement
trendingPhotos2268109
photoDetails1hindi

तपती धूप में सूखने लगे हैं आपके पौधे? तुरंत करें ये 5 काम, रहेंगे हमेशा हरे-भरे

चिलचिलाती गर्मी से लोग काफी ज्यादा परेशान हो जाते हैं. गर्मी से बचने के लिए हम कूलर और एसी का लोग खूब ज्यादा इस्तेमाल करते हैं. इससे तो इंसान क्या पौधें भी झुलस जा रहे हैं. इस धूप में इनकी सबसे ज्यादा केयर करनी पड़ती है. बालकनी और गमले रखें पौधें मुरझाने लगते हैं. आपको बताते हैं आप कैसे देखभाल कर सकते हैं.

नमी का खास ध्यान

1/5
नमी का खास ध्यान

बालकनी और गमले में रखे पौधों की अगर ठीक से देखभाल न की जाए, तो वो मुरझाने लग जाते हैं इसलिए आपको इसकी अधिक केयर करना बेहद ही ज्यादा जरूरी होता है. हीट के कारण उनकी पत्तियां जलने लगती है, ऐसे में इसकी देखभाल के लिए आपको इसकी नमी का खास ध्यान रखना बेहद ही ज्यादा जरूरी होता है. गीले कपड़े से इन्‍हें ढंककर आपको रखना चाहिए.

 

पौधों में पानी देना

2/5
पौधों में पानी देना

हीट वेव की वजह से गमले की बाहरी मिट्टी सूखने लग जाती है और इसकी पत्तियां भी जलने लग जाती है. इसको ठीक से रखने के लिए आपको सही समय से पानी देना काफी ज्यादा जरूरी हो जाता है. आप सुबह सुबह या देर शाम के बाद ही आपको पौधों में पानी देना चाहिए. दिन की तेज धूप में आपको इनको पानी देने से बचना चाहिए. जड़ों में गर्म स्‍टीम  चला जाता है.

छांव में रखें

3/5
छांव में रखें

काफी लोग ऐसे होते हैं, जो अपने पौधों को बाहर धूप में खुला छोड़ देते हैं इसलिए इनको बचाने के लिए पौधों को छांव में रखना काफी ज्यादा जरूरी होता है.  इन्‍हें गर्म और धूप में छोड़ देंगे, तो इनकी हालत खराब हो जाएगी और सारे सूख जाएंगे इनकी पत्तियां भी काफी ज्यादा जल भी जाएगी. पौधों को अधिक से अधिक छांव में रखें, आप चाहे तो पौधों को एक से दो घंटे के लिए धूप में रख सकते हैं लेकिन इससे ज्यादा नहीं.

पर्याप्त मात्रा में न्यूट्रिशन

4/5
पर्याप्त मात्रा में न्यूट्रिशन

 पौधों का पर्याप्त मात्रा में न्यूट्रिशन मिलना भी जरूरी होता है वरना आपका पौधा बेकार हो जाता है. उनकी ग्रोथ अच्‍छी रहने के लिए आपको इसको देना काफी ज्यादा जरूरी होता है.  आप समय समय पर खाद भी आपको देना चाहिए. आपको ऑर्गेनिक खाद देना काफी ज्यादा जरूरी होता है. 

 

पौधों को हरा-भरा

5/5
पौधों को हरा-भरा

पौधों को हरा-भरा रखने के लिए आपको कपड़े को गीला करके पौधें में लगा देना चाहिए, ऐसा करने से आपके पौधें सूखने से भी बच जाएंगे. गमलों को हर तरफ से ढंक कर आपको रखना चाहिए. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़