Advertisement
photoDetails1hindi

Salty Foods: डाइट से इस तरह कम करें नमक की मात्रा, वरना हो सकता है High Blood Pressure का खतरा

How To Reduce Salt Content in Food: हम हमेशा अपने भोजन में स्वादानुसार नमक मिलाते हैं जिससे कभी फीकेपन का अहसास न हो. नमक के बिना कई भोजन की लज्जत कम हो जाती है, लेकिन इसे खाने की एक तय सीमा है अगर उससे ज्यादा सेवन किया जाए तो शरीर में कई तरह की परेशानियां पेश आ सकती है. दरअसल सॉल्ट में सोडियम कंटेंट काफी ज्यादा होता है जो सेहत के लिए नुकसानदेह है. अगर इसपर कंट्रोल नहीं किया गया तो हाई ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर परेशानी पेश आ सकती है. 

एक दिन में कितना नमक खाना चाहिए

1/5
एक दिन में कितना नमक खाना चाहिए

डब्ल्यूएचओ (WHO) यानी वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (World Health Organization) की मानें तो एक दिन में 2 ग्राम से कम सोडियम (Sodium) या करीब 5 ग्राम (एक छोटे चम्मच से कम) नमक ही खाना चाहिए. अगर इससे ज्यादा का सेवन किया जाए तो आपको दिल की बीमारियां (Heart Disease) हो सकती है, जैसे हार्ट अटैक (Heart Attack), हार्ट फेलियर (Heart Failure), कोरोनरी आर्टरी डिजीज (Coronary Artery Disease) और ट्रिपल वेसल डिजीज (Triple Vessel Disease).

फूड में सॉल्ट कंटेट को कैसे करें कम

2/5
फूड में सॉल्ट कंटेट को कैसे करें कम

अगर ज्यादा नमक खाने के इतने नुकसान हैं तो जाहिर सी बात है कि हमें हर हाल में इसका सेवन कम करना चाहिए, आइए जानते हैं कि फूड आइटम्स से सॉल्ट कंटेंट को कैसे कम कर सकते हैं.

फ्रेश फूड खाएं

3/5
फ्रेश फूड खाएं

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में पैक्ड फूड या बाहर के खाने का चलन काफी बढ़ गया है, इसमें प्रिजर्वेटिव के तौर पर नमक मिलाया जाता है जो सेहत के लिए अच्छा नहीं होता. इसलिए जरूरी है कि आप फ्रेश फल, सब्जियां और रोटी खाएं, ऐसे में आप फूड में सॉल्ट कंटेंट खुद तय कर पाएंगे.

फूड पैकेट पर इंग्रेडिएंट्स को जरूर पढ़ें

4/5
फूड पैकेट पर इंग्रेडिएंट्स को जरूर पढ़ें

अगर आपको मजबूरी में पैक्ड फूज खाना पड़े तो पैकेट पर उसके इंग्रेडिएंट्स को जरूर पढ़ें. पता करें कि इसमें नमक की मात्रा कितनी है. आमतौर पर चिप्स, बिस्किट और सॉफ्ट ड्रिंक्स में सोडियम कंटेंट काफी ज्यादा होता है जो सेहत के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं है, इससे आप हाई बीपी के शिकार हो सकते हैं.

फ्रिज में ज्यादा दिनों तक खाना स्टोर न करें

5/5
फ्रिज में ज्यादा दिनों तक खाना स्टोर न करें

अगर आप फ्रिज में कई दिनों तक फूड को स्टोर करते हैं तो इससे खाने में सोडियम का कंटेंट बढ़ जाता है, कोशिश करें कि कोई भी फूड आइटम्स को एक दिन से ज्यादा रेफ्रिजरेटर में न रखें, वरना सेहत को नुकसान हो सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

ट्रेन्डिंग फोटोज़