Advertisement
photoDetails1hindi

Weight Loss Fruits: वजन घटाने में माहिर हैं 4 फल, कम हो जाती है पेट की चर्बी

Weight Loss Tips: ताजे फलों को हमारी सेहत का दोस्त माना जाता है, क्योंकि इनमें वो तमात तरह के न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते है. काफी लोग वजन कम करने के लिए भी फ्रूट्स का सेवन करते है. आजकल बढ़ता हुआ वेट एक बड़ी समस्या बन चुका है, इसके कारण तमाम तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ता है जिनमें हाई कोलेस्ट्रल, हाई बीपी, डायबिटीज और हार्ट अटैक शामिल हैं. आइए जानते हैं कि वेट लूज करने के लिए हमें कौन-कौन से फ्रूट खाने चाहिए. 

वजन कम करने वाले फल

1/5
वजन कम करने वाले फल

हम अक्सर ऑयली फ्रूट और मीठी चीजें खाकर अपना वजन बढ़ा लेते हैं, लेकिन अगर कुछ खास फलों का सेवन करेंगे तो वजन कम करने में काफी मदद मिलेगी.

सेब

2/5
सेब

अक्सर ऐसा कहा जाता है कि रोजाना एक सेब खाने से डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ती, इस फल में पॉलीफिनोल्स पाए जाते हैं जो वजन को काफी हद तक कम करने में मदद करते हैं. आपको इसके लिए सेब को डेली डाइट में शामिल करना होगा, अगर चाहे तो एप्पल जूस भी पी सकते हैं.

कीवी

3/5
कीवी

आपने कीवी फल जरूर खाया होगा, ये देखने में भले ही ज्यादा बड़ा नजर न आए, लेकिन सेहत को काफी फायदा पहुचा सकता है. इस फल में विटामिन सी, विटामिन ई, फोलेट और फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो वजन घटाने में मददगार हैं.

संतरा

4/5
संतरा

अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं और कामयाबी हासिल नहीं हो रही है, तो ऐसे में आपको संतरे से दोस्ती कर लेनी चाहिए. अगर आप इस फल या इसके जूसका रोजाना सेवन करेंगे तो वेट लूज करने में काफी मदद मिल जाएगी. हालांकि फल को रेशे के सहित खाना ज्यादा फायदेमंद हैं क्योंकि इसमें फाइबर कंटेंट होता है.

पपीता

5/5
पपीता

वजन कम करने में पपीता भी काफी कारगर साबित हो सकता है क्योंकि इसकी न्यूट्रीशनल वैल्यू काफी ज्यादा होती है. इसमें गैलिक एसिड मौजूद होता है जो मोटापे का दुश्मन है. आमतौर पर इसे काटकर खाया जाता है, लेकिन आप चाहें तो इसके पल्प के साथ जूस के तौर पर पी सकते हैं. पपीता डाइजेशन के लिए भी अच्छा है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़