Advertisement
photoDetails1hindi

Vitamin B12 के लिए मीट-मछली और अंडे खाना जरूरी नहीं, इन Veg Foods खाकर भी चल जाएगा काम

Vitamin B12 Veg Sources: विटामिन 12 हमारे शरीर के लिए एक बेहद जरूरी पोषक तत्व है जो शरीर के कई फंक्शंस में मदद करता है. अगर कभी इसकी कमी हो जाए तो बॉडी में कमजोरी आ सकती है. आमतौर पर ये माना जाता है कि मीट, मछली और अंडे इस न्यूट्रिएंट्स के स्ट्रॉन्ग सोर्स होते हैं, लेकिन शाकाहारियों के लिए एनिमल प्रोडक्ट्स का सेवन करना मुमकिन नहीं है. आइए जानते हैं कि विटामिन बी12 हासिल करने के लिए आप कौन-कौन से वेज फूड्स खा सकते हैं.

साबुत अनाज

1/5
साबुत अनाज

अगर आप चाहते हैं कि शरीर में विटामिन बी12 की भरपूर मात्रा बनी रहे तो ओट्स, दलिया समेत तमाम तरह के साबुत अनाज को खाने की आदत डाल लें. ये नॉर्मल ग्रेंस से कहीं हेल्दी माने जाते हैं.

टोफू

2/5
टोफू

टोफू (Tofu) दिखने में पनीर जैसा होता है, ये वो सोया प्रोडक्ट है जिससे खाने से से शरीर में विटामिन बी12 (Vitamin B12) की कमी नहीं रहती. आप इसे डेली डाइट में जरूर शामिल करें.

सोया मिल्क

3/5
सोया मिल्क

सोया मिल्क (Soy Milk) में विटामिन बी12 की भरपूर मात्रा पाई जाती है, इसलिए इसका सेवन नियमित तौर से करना चाहिए. जो लोग वीगन हैं और जानवरों का दूध पीना पसंद नहीं करते, उनके लिए भी ये बेहतरीन ऑप्शन है.

दूध

4/5
दूध

दूध में वैसे तो तमाम तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, साथ ही ये विटामिन बी12 का भी एक बेहतरीन सोर्स हैं. आपको रोजाना सुबह और शाम एक ग्लास दूध जरूर पीना चाहिए.

दही

5/5
दही

दही को आमतौर पर इसलिए खाया जाता है ताकि हमारा पाचन तंत्र दुरुस्त रहे, लेकिन अगर आप विटामिन सी की कमी का सामना कर रहे हैं, तो ये मिल्क प्रोडक्ट आपके काफी काम आ सकता है.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़