Advertisement
photoDetails1hindi

पीरियड्स में हो जाता है दर्द से बुरा हाल? ये 5 घरेलू टिप्स दिला सकते हैं आराम

पीरियड्स के दौरान पेन होने की शिकायत सभी के साथ देखने को मिल जाती है. इस दौरान उठने बैठने पर भी काफी ज्यादा दर्द होने लगता है. कभी-कभी ये दर्द इतना ज्यादा बढ़ जाता है, कि इसको सहन करना काफी मुश्किल हो जाता है. पीरियड्स में महिलाओं की लाइफस्टाइल पर भी काफी असर देखने को मिल जाता है.

पीरियड्स

1/5
पीरियड्स

पीरियड्स के दौरान महिलाओं के शरीर में काफी ज्यादा दर्द होने की शिकायत रहती है. क्रैम्प्स होने पर काफी दिक्कतों का भी सामना करना पड़ता है. पीरियड्स में काफी चीजों में भी बदलाव आने लग जाता है. दर्द इतना ज्यादा होता है, कि इसको सहन कर पाना मुश्किल हो जाता है. मशहूर डायटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि दर्द को घरेलू चीजों से भी दूर किया जा सकता है.

फल और सब्जियां

2/5
फल और सब्जियां

पीरियड्स के दौरान पेट में दर्द को कम करने के लिए आपको फल और सब्जियों का अधिक मात्रा में सेवन करना चाहिए.आपके बाहर की चीजों से दूरी बनाकर रख लेनी चाहिए. इससे आपका पाचन भी काफी अच्छा रहेगा. हेल्दी बैक्टीरिया के ग्रोथ को भी बढ़ावा मिलेगा. पेट की मांसपेशियों को रिलैक्स करने में ये आपकी काफी मदद भी करता है. 

दही

3/5
दही

आपको इस दौरान अपनी डाइट को हेल्दी रखना चाहिए. दूध, दही, पनीर इन चीजों का आपको सेवन करना चाहिए. हॉर्मोन्स को ठीक रखने के लिए ये काफी जरूरी होता है. महिलाओं को पीरियड्स के दौरान कैफीन के सेवन से बचना चाहिए. और चिड़चिड़ापन का कारण बनता है. शहद और अदरक के सेवन से आपका दर्द दूर हो सकता है. शरीर आपका काफी ठीक भी रहेगा.

हींग

4/5
हींग

नाभि पर हींग के साथ पानी लगाने पर आप दर्द से राहत पा सकते हैं.  नाभि के आसपास भी आपको लगाना चाहिए, ताकि आपको आराम मिल सके. अजवाइन का पानी आपके पेट को ठीक रखने के लिए मददगार होता है.  

 

सिकाई

5/5
सिकाई

पेट दर्द में आराम से आराम दिलाने में सिकाई भी आप कर सकते हैं. ये आपके दर्द को काफी हद तक कम करने में आपकी मदद करती है. पेट दर्द में ज्यादातर महिलाओं को एसिडिटी भी होने लगती है, जीरा पानी आप पी सकते हैं.   

 

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़