Advertisement
trendingPhotos2117633
photoDetails1hindi

चकले और बेलन पर चिपक जाता है आटा? इन चीजों की मदद से रोटियां बनेगी गोल

रोटी बनाना सबसे मुश्किल काम होता है कई लोग इसको गोल भी नहीं बना पाते हैं. कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिनको ये शिकायत होती है कि जब भी रोटी बनाते हैं, तो चकले और बेलन पर आटा चिपक जाता है और फिर रोटियां ठीक से नहीं बन पाती हैं बार-बार बनाना बेहद ही कठिन हो जाता है. रोटी बेलते समय वो फट जाती है. आज आपको बताते हैं कैसे आप चकले और बेलन पर आटे को चिपकने से  बचा सकते हैं.

चकले और बेलन

1/5
चकले और बेलन

अगर आटा ठीक से गूंथा होता है तो रोटियां बनाना काफी ज्यादा आसान हो जाता है. लेकिन चकले और बेलन पर आटा बार-बार चिपकने लग जाता है. आटा गूंथते समय वो ज्यादा गीला हो जाता है तो वो चिपकने लगता है ऐसे में काफी मुश्किल होने लग जाती है. इससे बचने के लिए आपको आटे को अच्छी तरीके से गूंथना चाहिए. आपको आटे को अच्छे तरीके से सेट करना होता है. 

25-30 मिनट के लिए फ्रिज में

2/5
 25-30 मिनट के लिए फ्रिज में

कई लोग ऐसे होते हैं जब भी आटे को गूंथते हैं तो आटे को तेज हाथों से करते हैं ऐसा करने से आपका आटा खराब हो जाता है और रोटियां अच्छे से नहीं बनती है. जब भी आप आटे को बेले तो उसको समय-समय पर उठाकर बेलना चाहिए. अगर आपका आटा बहुत ही ज्यादा गीला हो गया है और चिपक रहा है तो आपको  25-30 मिनट के लिए फ्रिज में रख देना चाहिए. इससे आपका आटा नहीं चिपकता है और आसानी से आप इसे बेल सकते हैं.

एल्युमिनियम फॉइल

3/5
एल्युमिनियम फॉइल

अगर आप आटे को फ्रिज में रख रहे हैं तो आपको एक चीज याद रखनी है कि आटे को आपको ज्यााद समय तक ठंडा नहीं करना है, इससे बेलने में आपको परेशानी आ सकती है. आपको बता दें एल्युमिनियम फॉइल आपके बड़े काम आ सकता है,जिसकी मदद से आप आटे को आसानी से बेल सकते हैं आपका आटा बिल्कुल भी नहीं चिपकेगा. 

 

तवे

4/5
तवे

एल्युमिनियम का टुकड़ा लेकर आपको उस पर लोई को रखना है और फिट आटे को बेलना है ऐसा करने से आपकी रोटी काफी गोल बनेगी और आटा भी नहीं चिपकता है, जिससे आप आसानी से चकले से रोटी को उठकर तवे पर भी रख सकते हैं. ये टिप्स आपके बेहद ही काम आने वाले हैं इसलिए आपको इसे कहीं पर नोट कर लेना चाहिए.

चकला और बेलन का चुनाव

5/5
चकला और बेलन का चुनाव

काफी बार ऐसा होता है कि सही चकला और बेलन न होने की वजह से भी आटा काफी बार चिपकने लग जाता है. इसलिए आपको सबसे पहले सही सही चकला और बेलन का चुनाव करना होगा. रोलिंग पिन पर तेल लगाकर भी आप इसे आसानी से हल कर सकते हैं. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़