Advertisement
trendingPhotos2117236
photoDetails1hindi

Cleaning tricks: घर को शीशे की तरह चमकाने के लिए अपनाएं ये हैक्स, दाग होंगे चुटकियों में दूर

घर की साफ-सफाई बहुत ही जरूरी होती है. कुछ लोग आलस के चक्कर में ठीक से घर को चमका नहीं पाते हैं, जिस वजह से घर में गंदे दाग-धब्बे लगे रहे जाते हैं. सफाई करते समय हमें कुछ बातों का ध्यान रखना ही चाहिए, जिससे आपका समय ज्यादा खराब न हो. घर ऐसा चमक जाएगा कि लोग आकर तारीफे करने लगेंगे.

घर की सफाई का ध्यान

1/5
घर की सफाई का ध्यान

घर की सफाई का ध्यान रखना बेहद ही जरूरी होता है. घर साफ रहता है, तो आपको बीमारियों का खतरा भी कम रहता है. लोगों को भी आना अच्छा लगेगा. आपको कुछ बातों का ध्यान रखना काफी जरूरी होता है. अगर आप ये चाह रहे हैं कि एक दिन में पूरा घर साफ कर दें तो ये असंभव है. आपको अगर अच्छे से घर साफ करना है तो काम को बाटें. हर दिन आपको घर के अलग-अलग हिस्सें को साफ करना है. तभी आप घर को अच्छे से साफ कर सकते हैं.

अच्छे तरीके से साफ

2/5
अच्छे तरीके से साफ

बाथरुम की सफाई सबसे ज्यादा जरूरी होती है. एक यही जगह होती है जहां पर लोगों को ध्यान सबसे पहले जाता है और आपको बीमारी का खतरा भी यही से आता है. आपको इसको अच्छे तरीके से साफ करना होगा. नींबू और सिरके की मदद से आप पूरे बाथरुम को साफ कर सकते हैं. गर्म पानी की मदद से आपको सफाई करनी है, ऐसा करने से बाथरुम में लगे जिद्दी दाग साफ हो जाते हैं.

 

कमरे की सफाई

3/5
कमरे की सफाई

कमरे की सफाई करते समय आपको खास ध्यान रखना होगा. अगर आपके कमरे में काफी सारा समान रखा हुआ है तो आपको इनको एक साथ अलग जगह पर रख देना है. सबसे पहले आपको बिस्तर को ठीक तरीके से लगाना है. कमरे में आपको खूब सारा समान नहीं रखना है. सफाई करते समय आपको कपड़े की मदद लेनी चाहिए. आपको गंदे कपड़े का इस्तेमाल बिल्कुल भी नहीं करना है.

 

घर की डस्टिंग

4/5
घर की डस्टिंग

जब भी आप पूरे घर की डस्टिंग करें तो आपको इसके बाद वैक्यूम की मदद ले लेनी चाहिए और उससे घर को साफ करना चाहिए.  डस्टिंग के घर पर काफी धूल मिट्टी जमा हो जाती है जो आपके काम को और बढ़ा देती है. इससे आपको कई बीमारियां भी झेलनी पड़ सकती है. 

 

खिड़की-दरवाजे

5/5
खिड़की-दरवाजे

आपको सफाई करते समय मुंह में मास्क को बांध लेना चाहिए. इससे आपको बीमारी नहीं लगेगी सेहत आपकी एक दम ठीक रहेगी. जब भी आप घर की सफाई करें तो आपको ध्यान रखना चाहिए कि सारे खिड़की-दरवाजे खुले रहें. अगर आप कैसे करते हैं तो आपका दम भी कम घुटता है.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़