Advertisement
photoDetails1hindi

Cleaning Tips: जले हुए बर्तन को इन 5 टिप्स से करें चुटकियों में साफ, शीशे की तरह आ जाएगी चमक

कई बार खाना बनाते समय ध्यान 1 मिनट भी इधर-उधर चला जाता है, तो हमारा खाना जल जाता है और जले बर्तन को साफ करने के लिए बड़ी ही  मेहनत लगती है. कभी-कभी तो बर्तन बिल्कुल ही खराब हो जाता है. आज आपको बताते हैं आप कैसे बिना किसी मेहनत के चुटकियों में अपने जले हुए बर्तन को जला सकते हैं.

 

नींबू

1/5
नींबू

जले हुए बर्तन को साफ करना बेहद ही कठिन होता है. कई बार काफी सावधानी बरतने के बावजूद भी खाना जल जाता है औऱ फिर बर्तन धोने में बेहद ही परेशानी आती है. आज आपको बताते हैं आप कैसे इसे आसानी से साफ कर सकते हैं. इसको साफ करने के लिए आपको नींबू का एक टुकड़ा लेना होता है औऱ फिर उसके रस से अच्छे से साफ करना होता है. आपको इससे लगभग एक मिनट तक इसे साफ करना है.

 

नमक और सिरका

2/5
नमक और सिरका

नमक और सिरका दोनों एक ऐसी चीज है, जो चले हुए बर्तन को साफ करने में काफी मददगार होता है. आप 1 चम्मच नमक में 2 चम्मच सिरका और डिशवॉश सोप इन सबको मिलाकर अच्छे से आपको इसको 15 मिनट तक साफ करना चाहिए. इसे पेस्ट से अच्छे से घिसने से दाग औऱ जला हुआ तुरंत साफ हो जाता है.

बेकिंग सोडा

3/5
बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल भी आपको करना चाहिए. जले हुए बर्तनों को साफ करने के लिए आपको इसका उपयोग करना ही चाहिए ये चुटकियों में जली हुई चीजों को साफ करने में काफी मददगार साबित होता है. 20 मिनट के बाद स्क्रबर की मदद से आपको इसको 10 मिनट तक रगड़ना चाहिए.

 

नींबू और बेकिंग सोडा

4/5
नींबू और बेकिंग सोडा

नींबू और बेकिंग सोडा को साथ में एक साथ जले हुए बर्तनों में लगाने से भी आपको अच्छा नतीजा देखने को मिलेगा. आपको इसको 30 मिनट तक अच्छे से साफ कर लेना चाहिए. फिर देखें आपका बर्तन काफी चमाचम चमक जाएगा.

सिरका और प्याज का पानी

5/5
सिरका और प्याज का पानी

सिरका और प्याज का पानी ये जले बर्तनों को साफ करने में काफी काम आता है. आपको इसमें 1 कप विनेगर को जरूर मिलाना चाहिए. इससे आपका बर्तन चुटकियों में साफ हो जाता है. ब्रश की सहायता से भी आप इसे आसानी से रगड़ सकते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़