Advertisement
photoDetails1hindi

How to cure acidity: इन घरेलू नुस्खों से एसिडिटी को चुटकियों में कहें बाय-बाय

एसिडिटी की समस्या आजकल बहुत आम है जिसके कारण आपको अपच, सूजन और मतली की भावना होती है जोकि आपको बहुत असहज महसूस कराती है. ऐसे में आज हम आपके लिए एसिडिटी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कुछ कारगर घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं.

अदरक

1/5
अदरक

अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो एसिडिटी के कारण होने वाली परेशानी को कम करने में मदद कर सकते हैं. आप अदरक के एक छोटे टुकड़े को चबा सकते हैं या इसे अपनी चाय में मिला सकते हैं.

एलोवेरा जूस

2/5
एलोवेरा जूस

एलोवेरा जूस एसिडिटी के कारण होने वाली सूजन और जलन को कम करने में मदद कर सकता है. भोजन से 20 मिनट पहले 1/4 कप एलोवेरा जूस पिएं.

 

केले

3/5
केले

केले का शरीर पर प्राकृतिक एंटासिड प्रभाव होता है, जो एसिडिटी को कम करने में मदद कर सकता है. जल्दी राहत के लिए एक केला खाएं या केले की स्मूदी बनाएं.

सेब का सिरका

4/5
सेब का सिरका

हालांकि प्रकृति में अम्लीय है, सेब का सिरका पेट के पीएच को संतुलित करने और अम्लता को कम करने में मदद कर सकता है. एक गिलास पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं और भोजन से पहले पिएं.

 

सौंफ

5/5
सौंफ

सौंफ में एनेथोल नामक यौगिक होता है जो सूजन को कम करने और पेट को शांत करने में मदद कर सकता है. भोजन के बाद कुछ सौंफ चबाएं या सौंफ की चाय पिएं.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़