Advertisement
photoDetails1hindi

High Cholesterol से हाथों में होती हैं ये 3 परेशानियां, नजरअंदाज किया तो होगा घातक

High Cholesterol Warning Signs: खराब लाइफस्टाइल और भागदौड़ भरी जीवनशैली की वजह से लोगों का खान-पान बिगड़ता जा रहा है और इस कारण लोग लगातार नई-नई बीमारियों के शिकार हो रहे हैं. खान-पान से जुड़ी गलती लगातार करने से हाई ब्लड प्रेशर और ह्रदय रोगों का खतरा तो बढ़ता ही है, शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल (High cholesterol) की मात्रा भी बढ़ जाती है. इस वजह से कई बीमारियां हो सकती हैं. तो चलिए आपको बताते हैं कि कैसे पता चलेगा कि कोलेस्ट्रॉल लेवल खतरे को पार गया है.

1/5

हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) लेवल रक्त वहिकाओं (Blood Vessels) को ब्लॉक करने का काम करता है और फिर दिल समेत पूरी बॉडी में ब्लड की आपूर्ति ठीक से नही होती है. इस वजह से हाई बीपी और डायबिटीज के अलावा दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है. 

2/5

ज्यादा तला-भुना खाना खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल का खतरा बढ़ता है, क्योंकि बाजार में बिकने वाले ज्यादातर फूड्स ऑयली (Oily Food) होते हैं और इन तेलों में सैच्युरेटेड फैट (Saturated Fat) बहुत ज्यादा होता है, जो ब्लड में बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) बढ़ाने का काम करता है. बॉडी में हाई कोलेस्ट्रॉल का पता लगाने के लिए लिपिड प्रोफाइल टेस्ट (Lipid Profile Test) किया जाता है, लेकिन आज हम आपको हाथ में दिखने वाले कुछ ऐसे लक्षण बताते हैं, जिससे कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का पता लगा सकते हैं.

3/5

हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) की वजह से हार्ट ठीक तरीके से ब्लड पंप नहीं कर पाता है और इस वजह से हाथों में खून की आपूर्ति कम होती है, जिसके वजह से हाथ में दर्द होने लगता है. अगर आपके भी हाथों में तेज दर्द हो रहा है तो इसको बिलकुल भी नजरअंदाज न करें.

4/5

हाथ की नसों (Blood Vessels) में खून की आपूर्ति कम होने की वजह से दर्द के साथ-साथ झनझनाहट (Sensation in Hand) की समस्या होने लगती है. अगर आपके भी हाथ में लगातार झनझनाहट की समस्या हो रही है तो आपको तुरंत सावधान होने की जरूरत है और कोलेस्ट्रॉल लेवल की जांच करानी चाहिए.

5/5

हाथ में खून का आपूर्ति सही तरीके से होने पर नाखूनों का रंग हल्का लाल या गुलाबी होता है, लेकिन कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने (High Cholesterol) के बाद नाखूनों के साथ-साथ स्किन का कलर भी बदलने लगता है. अगर आपके भी नाखूनों का रंग बदल रहा है तो इसे गलती से भी नजरअंदाज न करें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़