photoDetails1hindi

Cholesterol कम करने के लिए मशहूर हैं ये 5 फूड्स, दूर कर सकते हैं बीमारियों का खतरा

Cholesterol Lowering Foods: कोलेस्ट्रॉल को अगर 'जान का दुश्मन' कहा जाए तो शायद गलत नहीं होता, क्योंकि ये हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, हार्ट अटैक, कोरोनरी आर्टरी डिजीज और ट्रिपल वेसेल डिजीज के खतरे को काफी हद तक बढ़ा देता है. अगर आप इस जोखिम को कम करना चाहते हैं तो हर हाल में हेल्दी फूड हैबिट्स को अपनाना होगा. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि वो कौन-कौन सी खाने-पीने की चीजें हैं जो कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम कर सकती हैं.

ओट्स

1/5
ओट्स

कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए एक आसान पहला कदम ये है कि आप नाश्ते में ओट्स को शामिल करें, इसमे सॉल्युबल फाइबर की भरपूर मात्रा होती है जो हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है.

फल

2/5
फल

अगर आप चाहते हैं कि खून में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा न बढ़े तो आप सेब, अंगूर, स्ट्रॉबेरी, संतरा और कई साइट्रस फ्रूट्स खा सकते हैं, क्योंकि इनमें पेक्टिन होता है जो एक तरह का सॉल्युबल फाइबर है.

भिंडी

3/5
भिंडी

भिंडी एक ऐसी सब्जी है जिसे भारत में काफी पसंद किया जाता है, इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है और सॉल्युबल फाइबर ज्यादा पाया जाता है, इसलिए ये बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार है. 

फैटी फिश

4/5
फैटी फिश

अगर आप हफ्ते में 2 से बार फैटी फिश खाते हैं तो कोलेट्रॉल लेवल को कम करना आसान हो जाएगा, इस बात का ख्याल रखें कि मछली को पकाने में ज्यादा तेल का इस्तेमाल न करें. आप साल्मन, सारडाइन और टूना फिश को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

सोया

5/5
सोया

सोया प्रोडक्ट्स का रेगुलर सेवन एलडीएल को कम कर सकता है. आप इससे बने खाद्य पदार्थ जैसे सोयाबीन, सोया मिल्क टोफू को अपने डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं. इससे दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

photo-gallery