Advertisement
trendingPhotos2034236
photoDetails1hindi

इस सफेद सब्जी का जूस नहीं है किसी अमृत से कम, शरीर से दूर करता है ये 5 बीमारियां

Ash Gourd Juice Benefits: हमारी प्रकृति में कई सारे फल और सब्जी मौजूद जिनके आगे महंगी दवाइंया भी मत्था तेक देती हैं. इसी में से एक है पेठा जिसे सफेद कद्दू भी कहा जाता है. ये  प्रोटीन, आयरन, जिंक, कैल्शियम और फॉस्फोरस बहुत अच्छा सोर्स माना जाता है. सफेद कद्दू या फिर कहें पेठे को कई लोग सब्जी के रूप में खाते हैं तो कई जगह इसकी मिठाई बनती है. क्या आप जानते हैं रोज सुबह सफेद कद्दू का जूस पीने से शरीर को कई सारे फायदे होते हैं. आइए जानते हैं रोज सुबह सफेद कद्दू का जूस क्यों पीना चाहिए.

1. वेट लॉस में फायदेमंद

1/5
1. वेट लॉस में फायदेमंद

सफेद कद्दू में भरपूर मात्रा में कैलोरी, फाइबर और पानी होता है. इसका जूस पीने से पेट ज्यादा देर तक भरा रहता है और भूख भी ज्यादा नहीं लगती है. अगर आपकी भी तोंद बाहर निकल रही है तो अपनी डाइट में सफेद कद्दू का जूस जरूर शामिल कर लें.

 

2. बॉडी डिटॉक्स

2/5
2. बॉडी डिटॉक्स

सफेद कद्दू में ऐसे पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जिससे शरीर के सारे टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं और खून साफ होता है. इससे ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक होता है.

 

3. इंस्टेंट एनर्जी

3/5
3. इंस्टेंट एनर्जी

सफेद कद्दू के जूस में जिंक, फॉस्फोरस, थियामिन, रिबोफ्लाविन समेत कई सारे एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो थकान, आलस्य को दूर कर शरीर में ऊर्जा भर देते हैं. इंस्टेंट एनर्जी पाने के लिए और पूरे दिन एनर्जेटिक रहने के लिए रोज सुबह सफेद कद्दू का जूस जरूर पिएं.

 

4. डायजेशन होता है बेहतर

4/5
4. डायजेशन होता है बेहतर

सफेद कद्दू के जूस में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. इसके सेवन से डायजेशन अच्छा होता है और पाचन तंत्र भी ठीक रहता है. रोज कद्दू का जूस पीने से कब्ज, अपच, पेट दर्द जैसी बीमारियां दूर हो जाती हैं.

 

5. दिल की बीमारियां

5/5
5. दिल की बीमारियां

सफेद कद्दू में फाइटोस्टेरॉल नामक कंपाउंड पाया जाता है. इससे शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होता है और गुड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ता है. दिल की बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़