Advertisement
photoDetails1hindi

Skin Care Tips: आपको वक्त से पहले बूढ़ा बना देंगी ये गलत आदतें, छोड़ने में बिल्कुल न करें देरी

Skin Care Tips: आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कौन सी खराब आदतें आपको समय से पहले ही बूढ़ा बना देती हैं इसलिए ऐसी आदतों को छोड़ना काफी जरूरी हो जाता है, तो चलिए जानते हैं उम्र से पहले बूढ़ा होने वाली आदते कौन सी हैं. 

पर्याप्त नींद न लेना

1/5
पर्याप्त नींद न लेना

नींद एक एनर्जी बूस्टर का काम करती है इसलिए अगर आप रोजाना पर्याप्त मात्रा में नींद नहीं लेते हैं तो इसका असर आपकी सेहत पर भी पड़ता है। इसके कारण आपका तनाव के शिकार हो जाते हैं। इसके साथ ही इससे आप सुस्त और आलसी भी बन जाते हैं.

 

पर्याप्त पानी न पीना

2/5
पर्याप्त पानी न पीना

अगर आप रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन नहीं करते हैं तो इससे आपका शरीर डिहाइड्रेशन का शिकार हो जाता है. इससे आपकी स्किन पर दाने, दाग-धब्बे (Dark Spots) और रूखेपन की समस्या शुरू हो जाती है. इससे बचने के लिए आप रोजाना खूब सारा पानी पीएं.

ज्यादा देर धूप में बैठना

3/5
ज्यादा देर धूप में बैठना

धूप सेंकना सेहत के लिए अच्छा होता है लेकिन अगर आप ज्यादा देर तक धूप में बैंठते हैं तो इससे आपकी त्वचा बुरे तरह से प्रभावित होती है. खासकर जब आप सनस्क्रीन का उपयोग नहीं करते हैं तो इससे आपकी स्किन को नुकसान पहुंचता है.

हेल्दी डाइट न लेना

4/5
हेल्दी डाइट न लेना

आपके खानपान का सीधा प्रभाव आपकी सेहत पर पड़ता है. अगर आप रोजाना हेल्दी डाइट का सेवन करते हैं तो इससे आपकी स्किन ज्यादा यंग नजर आती है. ऐसे में आप जंक फूड, प्रोसेस्ड पैकेटबंद फूड, सोडा, शुगर वाले फूड और ड्रिंक्स का सेवन करने से बचना चाहिए.

स्किन को मॉइश्चराइज न रखना

5/5
स्किन को मॉइश्चराइज न रखना

अगर आप स्किन को रोजाना अच्छी तरह से मॉइश्चराइज रखते हैं तो इससे आपकी त्वचा डीप नरिश बनी रहती है. इससे आपके चेहरे पर धूल, धूप और मिट्टी केवल बाहरी परत पर ही लगती है जिससे आपकी स्किन वक्त से पहले बूढ़ा होने से बचा रहता है. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़