Advertisement
photoDetails1hindi

Gallbladder Stone होने पर कभी न खाएं ये 5 चीजें, वरना बढ़ जाएगी तकलीफ

Foods To Avoid During Gallbladder Stone: गॉलब्लैडर को पित्ताशय की थैली भी कहा जाता है, ये लिवर के नीचे स्थित एक छोटा अंग है, जो लिवर द्वारा उत्पादित पित्त को स्टोर करता है, और भोजन को पचाने में मदद करने के लिए पित्त को छोटी आंत में छोड़ता है. गॉलब्लैडर एक संवेदनशील अंग है.  अगर आप सेहतमंद भोजन खाएंगे तो इस अंग को बीमारी से बचा पाएं. भारत समेत पूरी दुनिया में भारी तादाद में लोग गॉलब्लैडर स्टोन से पीड़ित है. आइए जानते हैं कि इस बीमारी के दौरान कौन-कौन से फूड्स नहीं खाने चाहिए.

हाई फैट डेरी प्रोडक्ट

1/5
हाई फैट डेरी प्रोडक्ट

दूध और इससे बनी चीजों को सेहत के लिए अच्छा समझा जाता है, लेकिन अगर आप हाई फैट मिल्क प्रोडक्ट को खाते हैं तो ये गॉलब्लैडर स्टोन के मरीजों के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है. आप चीज, मक्खन, हेवी क्रीम वाली चीजों से परहेज करें.

फ्राइड फूड्स

2/5
फ्राइड फूड्स

अपनी डेली डाइट से ऑयली और फ्राइड फूड जैसे फ्रेंट फाइज, आलू के चिप्स को पूरी तरह बाहर कर दें. सेचुरेटेड या हाइड्रोजिनेटेड फैट्स गॉलब्लैडर स्टोन से होने वाले दर्द और तकलीफ को काफी ज्यादा बढ़ा देता है. आप अपने खाने में ऑलिव और कैनोला ऑयल का इस्तेमाल करें.

पैकेज्ड फूड

3/5
पैकेज्ड फूड

पिछले कुछ दशकों में पैकेज्ड फूड का चलन काफी ज्यादा बढ़ा है, लेकिन इनमें मौजूद ट्रांस फैटी एसिड गॉलब्लैडर स्टोन के खतरे को बढ़ा देते हैं. कई कंपनीज अपने डिब्बाबंद फूड्स में ट्रांस फैट कम होने का दावा करती हैं, इसके लिए प्रोडक्ट डेस्क्रिप्शन को ध्यान से पढ़ें, तभी इस्तेमाल करें.

रेड मीट

4/5
रेड मीट

रेड मीट भले ही हमारे लिए प्रोटीन के रिच सोर्स हैं, लेकिन इसमें फैट की मात्रा काफी ज्यादा होती है, इसलिए गॉलब्लैडर स्टोन होने पर इसे कभी भी न खाएं, नहीं तो दर्द में इजाफा होगा. आपके लिए चिकन, ठंडे पानी की मछलियां एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है.

रिफाइंड फूड्स

5/5
रिफाइंड फूड्स

रिफाइंड फूड्स जिसमें सफेद चावल, रिफाइंड चीनी, व्हाइट ब्रेड और मैदा और पास्ता शामिल हैं, गॉलब्लैडर स्टोन के मरीजों को इन चीजों से बचना चाहिए क्योंकि इनमें फाइबर की मात्रा कम होती है जो पित्ताशय की पथरी के शुरुआती कारण हैं. अगर आप ब्राउन राइस, होल व्हीट ब्रेड और होल व्हीट पास्ता का सेवन करेंगें तो शायद सर्जरी से बच जाएंगे.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

ट्रेन्डिंग फोटोज़