Advertisement
photoDetails1hindi

IAS Story: कोचिंग जाकर प्री भी नहीं निकाल पाई थीं ये महिला अफसर, बनाई ये स्ट्रैटजी और मिली 23वीं रैंक

UPSC AIR 23 Tapasya Parihar: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) परीक्षा को देश की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षाओं में से एक माना जाता है. जहां कुछ उम्मीदवार पहले ही प्रयास में सफल हो जाते हैं, वहीं कुछ कुछ प्रयासों के बाद सफलता का स्वाद चखते हैं. आज हम मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर की तपस्या परिहार के बारे में बात करने जा रहे हैं, जिन्होंने बिना किसी कोचिंग के यूपीएससी परीक्षा पास की और 2017 में यूपीएससी परीक्षा में ऑल इंडिया रैंक 23 हासिल की और आईएएस अधिकारी बन गईं.

1/6

तपस्या परिहार मूल रूप से मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर की रहने वाली हैं. उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा केन्द्रीय विद्यालय से पूरी की. इसके बाद उन्होंने पुणे के इंडियन लॉ सोसायटी के लॉ कॉलेज से कानून की पढ़ाई की.

2/6

एक रिपोर्ट के मुताबिक, कानून की पढ़ाई करने के बाद तपस्या परिहार ने यूपीएससी की परीक्षा देने का फैसला किया. यूपीएससी के लिए, उसने कोचिंग ज्वाइन की, लेकिन पहले प्रयास में ही प्री-परीक्षा में असफल हो गई.

3/6

पहले प्रयास में असफलता का सामना करने के बाद, तपस्या परिहार ने दूसरे प्रयास के लिए कड़ी मेहनत करने का फैसला किया और सेल्फ स्टडी पर फोकस करना शुरू कर दिया. जब तपस्या ने दूसरे प्रयास के लिए अध्ययन करना शुरू किया, तो उनका लक्ष्य ज्यादा से ज्यादा नोट्स बनाना और सवालों को हल करना था.

4/6

तपस्या परिहार ने अपनी स्टडी की स्ट्रेटजी बदली और कड़ी मेहनत की. आखिरकार तपस्या की मेहनत रंग लाई और उन्हें ऑल इंडिया यूपीएससी परीक्षा 2017 में 23वीं रैंक मिली.

5/6

तपस्या परिहार के पिता विश्वास परिहार मूल रूप से एक किसान हैं. तपस्या के चाचा विनायक परिहार एक सामाजिक कार्यकर्ता हैं, और उन्हें उनसे बहुत समर्थन मिला. तपस्या की दादी देवकुंवर परिहार नरसिंहपुर जिला पंचायत की अध्यक्ष रह चुकी हैं. जब तपस्या ने परिवार को यूपीएससी की तैयारी करने की इच्छा व्यक्त की, तो उसके परिवार ने बिना किसी हिचकिचाहट के उसका समर्थन किया.

6/6

तपस्या परिहार ने इसी पिछले साल आईएफएस ऑफिसर गरवित गंगवार से शादी की है. इस बात की जानकारी खुद तपस्या ने इंस्टाग्राम पर शेयर की थी.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़