Advertisement
photoDetails1hindi

शरीर में खून की कमी होने पर खा सकते हैं ये फूड्स, डाइट में करें शामिल

आजकल की बिजी लाइफ के चलते लोग अपना ठीक से ध्यान नहीं रख पाते हैं, जिस वजह से कई दिक्कतों का भी सामना करना पड़ सकता है. डाइट में हमेशा ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए, जो शरीर में सभी बीमारियों को दूर रख सके. काफी लोगों के शरीर में खून की कमी हो जाती है आपको बताते हैं कैसे आप दूर कर सकते हैं.

हरी-सब्जियां

1/5
हरी-सब्जियां

शरीर में खून की कमी होने पर हेल्थ पर काफी बुरा असर पड़ सकता है. आपको अपने खान-पीन का अच्छे से ध्यान रखना जरूरी है. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि शऱीर में खून की कमी को दूर करने के लिए आपको रोजाना अपनी डाइट में हरी-सब्जियों को जरूर शामिल करना चाहिए. हरी सब्जियों में आयरन काफी मात्रा में होता है. 

ड्राई फ्रूट्स

2/5
ड्राई फ्रूट्स

शरीर में खून की कमी को दूर करके आपको हेल्दी रखने के लिए डाइट में आपको नट्स और ड्राई फ्रूट्स को जरूर शामिल करना चाहिए. इसको खाकर आपके शरीर में आयरन की कमी दूर हो जाएगी और आपको शरीर को भी आराम मिलेगा. आप चाहे तो सुबह के समय खजूर, अखरोट, बादाम और किशमिश जैसे सूखे मेवों का सेवन कर सकते हैं.

 

साबुत अनाज

3/5
साबुत अनाज

साबुत अनाज आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करनी खाना चाहिए. दालें खाने से भी आयरन की कमी काफी हद तक ठीक हो जाती है. हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने के लिए आपको रोजाना इसका सेवन करना चाहिए. 

रेड मीट

4/5
रेड मीट

रेड मीट भी आप खा सकते हैं. शरीर में आयरन की कमी को दूर करने के लिए ये काफी जरूरी होता है. इसमें विटामिन-ए और डी, जिंक, आयरन और पोटैशियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आपको इसको डाइट में शामिल करनी चाहिए.

 

अंडे

5/5
अंडे

अंडे को भी आपको डाइट में शामिल करना चाहिए. अंडे में प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स, आयरन और कैल्शियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है. अनार को भी आपको रोजाना खाना चाहिए.  आयरन की कमी को दूर करने में आपकी मदद करता है.  

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़