Advertisement
trendingPhotos1669341
photoDetails1hindi

Mental Health: स्ट्रेस और एंग्जाइटी बढ़ाते हैं ये फूड्स, आज से ही बना लें दूरी

Health Tips: कई कारणों से तनाव एक जटिल स्थिति है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ बताने जा रहे हैं जो अवसाद की भावनाओं में योगदान कर सकते हैं या मौजूदा लक्षणों को बढ़ा सकते हैं, तो चलिए जानते हैं तनाव को बढ़ाने वाले फूड्स.

प्रोसेस्ड और फास्ट फूड

1/5
प्रोसेस्ड और फास्ट फूड

इन खाद्य पदार्थों में अक्सर अस्वास्थ्यकर वसा, चीनी और नमक की मात्रा अधिक होती है, जो आपके मूड को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है और अवसाद के जोखिम को बढ़ा सकती है.

रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट

2/5
रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट

सफेद ब्रेड, पास्ता, और सफेद आटे से बने पके हुए सामान जैसे खाद्य पदार्थ रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकते हैं और फिर दुर्घटनाग्रस्त हो सकते हैं, जिससे मिजाज और थकान और चिड़चिड़ापन की भावना पैदा हो सकती है.

बनावटी मिठास

3/5
बनावटी मिठास

कुछ शोध बताते हैं कि एस्पार्टेम जैसे बनावटी मिठास मस्तिष्क में न्यूरोट्रांसमीटर गतिविधि को बाधित कर सकते हैं और अवसाद में योगदान कर सकते हैं.

तले हुए खाद्य पदार्थ

4/5
तले हुए खाद्य पदार्थ

तले हुए खाद्य पदार्थ आमतौर पर अस्वास्थ्यकर वसा में उच्च होते हैं और शरीर में सूजन पैदा कर सकते हैं, जो अवसाद से जुड़ा होता है.

 

शराब

5/5
शराब

जबकि शराब एक अवसाद है और शुरू में एक अस्थायी मनोदशा को बढ़ावा दे सकता है, यह नींद के पैटर्न को बाधित कर सकता है और मस्तिष्क की सेरोटोनिन का उत्पादन करने की क्षमता में हस्तक्षेप कर सकता है, एक रसायन जो मूड को नियंत्रित करता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़