Advertisement
trendingPhotos1408515
photoDetails1hindi

Good Vision: आंखों की रोशनी बढ़ाते हैं ये 5 फूड्स, रोजाना खाएंगे तो नहीं होगी Eye Problems

Food For Eyes: आंखें अनमोल होती है, ये न रहें तो हमारी लाइफ मुश्किलों से भर जाएगी. एक अच्छी तरह से संतुलित, स्वस्थ आहार बनाए रखना आपकी आंखों को स्वस्थ रखने की कुंजी है. अगर आप ऐसे फूड आइटम्स को अपनी डेली डाइट में शामिल करते हैं जिनमें कई प्रकार के विटामिन, पोषक तत्व और मिनरल्स होते हैं, जिन्हें एंटीऑक्सिडेंट के रूप में जाना जाता है, तो गंभीर आंखों की स्थिति से बचा जा सकता है. आइए जानते हैं कि वो कौन कौन से फूड्स हैं जिन्हें खाने से आंखों की सेहत बेहतर होती है.

साल्मन फिश

1/5
साल्मन फिश

साल्मन हमारी आंखों के लिए एक बेहतरीन फूड है. इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है. साथ ही हैल्दी फैट भी पाया जाता है. इनकी मदद से आंख के पिछले हिस्से में रेटिना की सेहत बेहतर होती है, ये ड्राई आइज को रोकने में भी मदद कर सकती हैं.

 

अंडा

2/5
अंडा

आंखों की सेहत के लिए अंडा एक बेहतरीन आहार है. इसकी जर्दी में विटामिन ए, ल्यूटिन, जेक्सैंथिन और जिंक होते हैं, जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं. विटामिन ए कॉर्निया की सुरक्षा करता है. कॉर्निया आंख की सतह है. ल्यूटिन और जेक्सैंथिन उम्र से जुड़ी आई प्रॉब्लम और मोतियाबिंद जैसी गंभीर आंखों की स्थिति होने की संभावना को कम करते हैं. जिंक रेटिना के स्वास्थ्य में योगदान देता है. रेटिना आंख का पिछला भाग होता है. जिंक आंखों को नजदीक से देखने में भी मदद करता है.

बादाम

3/5
बादाम

बादाम, अन्य नट्स और बीजों की तरह, आमतौर पर आंखों के स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं. इसमें विटामिन ई होता है. अगर रेगुलर बेसिस पर इसका सेवन करेंगे तो उम्र से जुड़ी आंखों की परेशानियों को दूर करने में मदद मिलेगी, साथ ही मोतियाबिंद से भी सुरक्षा होगी.

गाजर

4/5
गाजर

गाजर को आंखों की सेहत के लिए अच्छा फूड माना जाता है. इसमें भी विटामिन ए और बीटा कैरोटीन होता है, जो आंख की सतह की मदद करते हैं और आंखों के संक्रमण और अन्य गंभीर आंखों की स्थिति को रोकने में भी असरदार हैं.

संतरा

5/5
संतरा

संतरे और अन्य खट्टे फलों में विटामिन सी होता है, जो आंखों की सेहत के लिए जरूरी है. मुख्य रूप से ताजे फल और सब्जियों में पाया जाने वाला विटामिन आपकी आंखों में मौजूद ब्लड वेसेल्स को हेल्दी रखता है और मोतियाबिंद से भी आपकी रक्षा करता है. इसे आप डायरेक्ट या जूस निकालकर सेवन कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

ट्रेन्डिंग फोटोज़