Advertisement
photoDetails1hindi

Health Care Tips: Unhealthy खाना छोड़ना चाहते हैं? रोज करें ये एक्सरसाइज तो छूट जाएगी बाहर खाने की आदत

Acupressure Points: क्या आप को भी  शरीर में बहुत ज्यादा आलस महसूस होता है? क्या थोड़ा ही काम करने पर भी आपको थकान महसूस होती है? इन सभी का कारण कई बार Unhealthy ईटिंग भी हो सकती है. कई लोग चाहकर भी फॉस्ट फूड को छोड़ नहीं पाते हैं जिसकी वजह से कई बार उनका वजन बहुत ज्यादा बढ़ जाता है. तो आज हम बताएगें आपको कुछ ऐसे Pressure Points के बारे में जिन्हें रोज दबाने से आप अनहेल्दी खाने की क्रेविंग को कम कर सकते हैं.

 

1/5

हाथों के पीछे- तर्जनी और अंगूठे के बीच में ये पॉइंट होता है. इस पॉइट को कम से कम रोज 30 सेकेण्ड के लिए दबाएं. इसे दबाने से न केवल आपको कम भूख लगेगी बल्कि तनाव और थकान से भी राहत मिलेगी.

2/5

Knee Point (घुटना)- Knee Cap से 2 इंच नीचे की ओर भूख को कम करने का पॉइंट होता है. इस पॉइंट को दबाने से Blood Circulation अच्छे तरीके से हो पाता है. इस पॉइंट पर हल्के हाथ से मालिश करें और फिर उसके बाद 2 मिनट तक इसे दबाएं रखें. ऐसा करने से आपका पाचन तंत्र ठीक रहेगा. 

3/5

Elbow Point (कोहनी)- कोहनी के अंदर की तरफ में जो पॉइंट होता है, वहां पर रोजाना सर्कुलर मोशन में अंगूठे से मालिश करें. ऐसा करने से आपकी आंतों की क्रिया अच्छी तरह से होती है. इसका एक और फायदा है कि ऐसा करने से आपकी बॉडी से Excess Heat निकल जाती है. 

4/5

Ear Point- अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो इस पॉइंट को रोज 1 मिनट के लिए दबाएं. ये आपकी भूख को कंट्रोल करने में मदद करेगा और earache, ear infection and migraine जैसी समस्याओं से भी राहत देगा. 

 

5/5

Ankle Point- ये पॉइंट पैर में अंदर की तरफ में एंकल से 2 इंच ऊपर होता है. इस पॉइट को कम से कम रोज 1 मिनट के लिए दबाएं. ऐसा करने से आपका पाचन तंत्र भी स्वस्थ रहेगा. 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है).

ट्रेन्डिंग फोटोज़