Advertisement
trendingPhotos2122563
photoDetails1hindi

Makeup Removal Tips: मेकअप रिमूव करते समय ध्यान रखें ये बातें, कहीं स्किन न हो जाए खराब

मेकअप लगाना महिलाओं को काफी ज्यादा पसंद होता है. इसको लगाना बेहद ही मुश्किल होता है और उतारना भी उतना ही कठिन. अगर मेकअप लगाने के बाद आप अच्छे से रिमूव नहीं करते हैं तो स्किन से जुड़ी काफी समस्या हो सकती है. स्किन की केयर करना बेहद ही ज्यादा जरूरी होता है. बहुत से लोग मेकअप रिमूव करते समय कुछ गलतियों को करते हैं, जिससे उनका चेहरा खराब हो जाता है.

मेकअप

1/5
मेकअप

मेकअप चेहरे का सबसे अहम काम होता है. मेकअप को लगाना और निकालना दोनों ही जरूरी होता है. मेकअप लगाने से स्किन काफी अच्छी सी नजर आने लगती है. स्किन की केयर करना बेहद ही जरूरी होता है. ब्यूटीशियन Navya singh ने बताया कि अगर आप मेकअप को हटाते हैं तो आपको कुछ बातों का खास ध्यान रखना जरूरी होता है. वरना स्किन के लिए खतरनाक होता है. आपको सबसे पहले अपने चेहरे को अच्छे तरीके से साफ कर लेना चाहिए. चेहरे पर आपको हाथों को नहीं लगाना चाहिए.

चेहरे को अच्छे से साफ

2/5
चेहरे को अच्छे से साफ

चेहरे को धोना इसलिए जरूरी है ताकि बैक्टीरिया या कीटाणुओं से बचा जा सके और स्किन पर दाग-धब्बे न हो. चेहरे को साफ करते समय आपको बालों को अच्छे से बांध लेना चाहिए ताकि चेहरे पर न आए. आपको अपने चेहरे को 10 मिनट तक अच्छे से साफ करना चाहिए. ऐसा करने से आपका चेहरा अंदर तक साफ हो जाएगा. अपने होंठों को साफ करने के लिए आपको कॉटन पैड को पानी में भिगोएं और फिर उससे अच्छे से साफ करें.

 

कॉटन पैड

3/5
कॉटन पैड

कॉटन पैड होंठों की गंदगी औऱ मेकअप को हट से साफ कर देता है. अपने चेहरे को साफ करने के बाद अब आपको मॉइस्चराइजर को अपने चेहरे पर अच्छे से लगा लेना है. आपको इतने ठीक से लगाना है जिससे अंदर तक जा सके और चेहरा चमक सके. फिर आपको हल्के हाथों से अपने चेहरे की मालिश करनी चाहिए. कॉटन पैड से आपको चेहरे के साथ-साथ कान, गर्दन को भी अच्छे से साफ कर लेना चाहिए. 

 

फेस वॉश

4/5
फेस वॉश

आप चाहे तो चेहरे को एक अच्छे से फेस वॉश से भी चेहरे को साफ कर सकते हैं चेहरे को आपको कभी भी गर्म पानी से नहीं धोना चाहिए. गुनगुने या ठंडे पानी का इस्तेमाल आप कर सकते हैं इसके बाद आपको अपने कोमल चेहरे पर टोनर, सीरम से अपना स्किनकेयर करना चाहिए.

हाईड्रेटिंग तत्व के प्रोडक्ट

5/5
हाईड्रेटिंग तत्व के प्रोडक्ट

मेकअप रिमूव करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है वरना चेहरे पर मुंहासे, सूखापन और झुर्रियां भी आ जाती है जो चेहरे को बुरी तरह से खराब कर देती है. मेकअप रिमूव  करते समय आपको हाईड्रेटिंग तत्वों से भरपूर प्रोडक्ट का ही इस्तेमाल करना चाहिए.  

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़