Advertisement
trendingPhotos2225239
photoDetails1hindi

गर्मियों में खाने की इन 5 चीजों से बना लें दूरी, अपच की समस्या से हो सकते हैं परेशान!

चिलचिलाती गर्मी में लोगों को ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए, जो आपके शरीर को नुकसान न करें. आप जो भी खाते-पीते हैं, उसका असर शरीर पर पड़ता है इसलिए खान-पान पर आपको ज्यादा ध्यान देना चाहिए. कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जिसको आपको गर्मी में नहीं खाना चाहिए.

 

कॉफी या चाय

1/5
कॉफी या चाय

गर्मी में आपको कुछ चीजों को खाना नहीं चाहिए, इससे आपके शरीर को काफी ज्यादा नुकसान देखने को मिलता है. मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि गर्मी में आपको कॉफी या चाय का सेवन नहीं करना चाहिए. गर्मी के दौरान खुद को हाइड्रेटेड रखना काफी ज्यादा जरूरी होता है. कॉफी शरीर का तापमान को बढ़ा देती है.

मसालेदार चीजें

2/5
मसालेदार चीजें

मसालेदार चीजों को भी आपको छोड़ना चाहिए. इससे पेट से जुड़ी समस्याओं को बढ़ा देता है. गैस की समस्या भी इससे काफी ज्यादा होने लगती है. स्किन की सेहत बिगाड़ देता है. इसलिए आपको गर्मी में इन चीजों से दूरी बना लेनी चाहिए. स्पाइसी डाइट लिवर के लिए जहर से कम का काम नहीं करती है. मोटापे को भी तेजी से बढ़ा देती है.

 

शुगर

3/5
शुगर

ज्यादा शुगर भी आपके शरीर के लिए नुकसानदायी होती है. एनर्जी ड्रिंक्स, कोल्ड ड्रिंक्स या फिर सोडा इन चीजों से आपको हमेशा के लिए दूरी को बना लेनी चाहिए. इसके सेवन से आपका शरीर डिहाइड्रेट होता है. ब्लड शुगर लेवल को भी बढ़ा देता है. डायबिटीज का खतरा भी इससे बढ़ता है. आपके मोटापे को तेजी से बढ़ा देता है इसलिए आपको इससे दूरी बना लेनी चाहिए.

 

शराब

4/5
शराब

शराब से भी आपको दूरी बना लेनी चाहिए. ये आपके शरीर को अंदर से खोखला कर देती है. इसके सेवन से आपका शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है. ये आपके शरीर के तापमान को भी बढ़ा देती है. आपको तो इसको  अवॉयड कर देना चाहिए. आपके दिमाग को भी अंदर से कमजोर बना देती है.

नॉनवेज

5/5
नॉनवेज

काफी लोगों को नॉनवेज खाना  बेहद ही पसंद करते हैं औऱ ज्यादा खाना भी पसंद करते हैं. गर्मियों में आपको इससे दूरी बना लेनी चाहिए. इसको खाने से अधिक पसीना आता है. पाचन से जुड़ी समस्याएं भी आपको देखने को मिल सकती है.   

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़