trendingPhotos1997560
photoDetails1hindi

सर्दियों में रोजाना करें मॉर्निंग वॉक, आपके शरीर को मिलेंगे ये 8 फायदे

सुबह में रोज टहलना एक बहुत अच्छी और सामान्य प्रैक्टिस है. रोज नियमित रूप से टहलने से शरीर रोग मुक्त रहता है. रोजाना टहलने से शरीर न सिर्फ डायबिटीज, थायराइड, हार्ट से संबंधित जैसे बड़ी बीमारियों से दूर रहता है बल्कि शरीर में एक अच्छी प्रतिरोधक क्षमता भी डेवलप करता है जो हमको किसी भी तरीके के छोटी बड़ी बीमारियों से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है.

रोज मॉर्निंग वॉक करने से जो सबसे बड़ा फायदा होता है वो ये कि हमारी मानसिक स्थिती अच्छी रहती है और तनाव कम हो जाता है.
कई बार ऐसा होता है कि हम सर्दियों में सुबह आलस की वजह से मॉर्निंग वॉक स्किप कर देते हैं. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि सर्दियों में मॉर्निंग वॉक सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. आइये इस फोटो गैलरी में जानते हैं की सर्दियों में रोज नियमित रूप से टहलने से सेहत को कौन कौन से फायदे पहुंचते है.

1- मन अच्छा रहता है

1/8
1- मन अच्छा रहता है

सर्दियों में रोज सुबह टहलने से शरीर से अच्छे हार्मोन रिलीज होते हैं, जैसे एंडोर्फिन(Endorphin) हार्मोन रिलीज होता है, जिसकी वजह से हमारा मन अच्छा रहता है, हमें काम करने के लिए और ऊर्जा मिलती है.

 

2- प्रतिरोधक क्षमता बढ़ता है

2/8
2- प्रतिरोधक क्षमता बढ़ता है

सर्दियों में रोज सुबह टहलने से शरीर में अच्छी प्रतिरोधक क्षमता डेवलप होती है, जिसकी वजह से बीमारियां हमारे आस पास भी नहीं भटकती हैं.

 

3- वजन का संतुलन बना रहता है

3/8
3- वजन का संतुलन बना रहता है

सर्दियों में नियमित रूप से रोज सुबह टहलने से शरीर का कैलोरी बर्न होता है, जिसकी वजह से मेटाबॉलिज्म बूस्ट हो जाता है. जो हमारे शरीर के वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है.

 

4- फेफड़ों की क्षमता बढ़ाता है

4/8
4- फेफड़ों की क्षमता बढ़ाता है

ठंड के मौसम में तेज चलने से फेफड़ों की क्षमता में सुधार होता है और श्वसन की मांसपेशियां मजबूत होती हैं. तेजी से श्वास लेने से शरीर स्वस्थ रहता है.

 

5- हड्डियां मजबूत रहती हैं

5/8
5- हड्डियां मजबूत रहती हैं

रोज मॉर्निंग वाक करने से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जो हमारे शरीर की हड्डियों को जरूरी न्यूट्रिएंट्स समय पर पहुंचती है जिसकी वजह से हमारी हड्डियां मजबूत रहती हैं और फ्रैक्चर होने की आशंका घट जाती है.

 

6- जोड़ों की समस्या घट जाती है

6/8
6- जोड़ों की समस्या घट जाती है

ठंड के मौसम में तेज चलने से और एक्सरसाइज करने से जोड़ों का भी अच्छा एक्सरसाइज हो जाता है, और सरल तरीके से कहें तो जोड़ों की ग्रीसिंग हो जाती है. और इसलिए रोजाना टहलने वाले लोग गठिया जैसी बीमारियों से दूर रहते हैं.

 

7- दिमाग तेज होता है

7/8
7- दिमाग तेज होता है

सर्दियों में नियमित रूप से रोज सुबह टहलने से शरीर में ब्लड फ्लो बढ़ जाता है जिससे हमारे दिमाग को सही मात्रा में ऑक्सीजन मिलता है जिसकी वजह से हमारी याद करने की क्षमता और बढ़ जाती है, जो हमारे ओवरआल ब्रेन को स्वस्थ रखता है.

 

8- पूरी नींद लेना

8/8
8- पूरी नींद लेना

ठंड के मौसम में तेज चलने से और एक्सरसाइज करने से शरीर थोड़ी थकती है इसलिए हमारा स्लिप पैटर्न सुधरता है और 7 से 8 घंटे की पूरी नींद लेने से हमारा शरीर स्वस्थ रहता है और हम उर्जावान महसूस करता है. 

(Disclaimer. प्रिय पाठक, यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरुर लें. Zee news इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़