Advertisement
photoDetails0hindi

Hair Care Tips: महंगे सीरम के बजाय हफ्ते में दो बार करें इस पत्ते का इस्तेमाल, कमर तक लंबे हो जाएंगे बाल

Home Remedies For Long Hair: बालों के लिए अमरुद की पत्तिया बेहद फायदेमंद साबित होती हैं. इसमें मौजूद तत्व बालों को जरूर पोषण प्रदान करते हैं, जिससे बाल तेजी से बढ़ने लगते हैं. 

1/7

खराब लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से आजकल बालों का झड़ना, स्लो हेयर ग्रोथ, ड्राईनेस जैसी समस्याएं आम हो गई है. इससे छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह के महंगे प्रोडक्ट्स और घरेलू उपायों का सहारा लेते हैं. 

2/7

ऐसे में अगर आप बालों को लंबा और घना बनाने के लिए किसी कारगर घरेलू उपाय की तलाश कर रहे हैं, तो अमरूद के पत्ते आपके लिए लाभकारी साबित हो सकते हैं. 

3/7

अमरूद की पत्तियों में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, विटामिन सी और फ्लेवोनोइड पाया जाता है जो बालों के पोषण की कमी को पूरा करता है. साथ ही इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण स्कैल्प इन्फेक्शन को रोकने में मदद करता है. 

4/7

इन पत्तियों में ऐसे यौगिक पाए जाते हैं जो स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने का काम करते हैं, जिससे बालों की ग्रोथ तेजी होती है. अगर हफ्ते में 2 बार अमरूद की पत्तियों का इस्तेमाल किया जाए, तो कुछ दिन में आपके बाल कमर तक लंबे हो जाएंगे. 

 

5/7

अमरूद की पत्तियों के इस्तेमाल से बाल चमकदार और सिल्की बनते हैं. साथ बालों के झड़ने की समस्या भी काफी हद तक कम हो जाती है. 

6/7

इसे बालों में लगाने के लिए सबसे पहले मुट्ठी भर अमरूद की पत्तियों करीब 20 मिनट तक 1 कप पानी में उबाल कर छान लें. फिर इसे सीरम की तरह अपने बालों में लगाएं. 

7/7

आप चाहें, तो अमरूद की पत्तियों के पानी को शैंपू में मिलाकर अपने बालों को धोने के लिए भी इस्तेमाल कर सकती हैं. इससे स्कैल्प की सारी गंदगी आसानी से निकल जाएगी.