Advertisement
photoDetails1hindi

Weight Loss: ये 5 'गंदी' आदतें नहीं घटने देतीं आपका वजन, ज्यादातर लोग करते हैं गलती

Weight Loss: वजन घटाने की प्रक्रिया में आप कई ऐसी गलतियां करते हैं, जिसकी वजह से आपका वजन घटने के बजाय बढ़ सकता है. अगर आप नियमित रूप से सही समय पर नहीं खाते और मील स्किप करते हैं तो ये आपको नुकसान पहुंचाता है.

सुबह प्रोटीन डाइट न लेना

1/5
सुबह प्रोटीन डाइट न लेना

सुबह अगर पहली मील में अगर आप हेवी प्रोटीन डाइट नहीं लेते तो इससे वजन कम करना आपके लिए मुश्किल हो जाएगा. ये आदत आपको नुकसान पहुंचा सकती है. सुबह हाई प्रोटीन डाइट लेने से कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है. इससे बार बार भूख नहीं लगती, मूड पर अच्छा असर पड़ता है, स्ट्रेस और थकान भी दूर होगी.

काफी देर तक भूख को बर्दाश्त करना

2/5
काफी देर तक भूख को बर्दाश्त करना

अगर आप तब तक नहीं खाते जब तक आपको बहुत तेज भूख नहीं लगती, तो ये आदत भी वेट लॉस में आपके लिए रुकावट बनेगी. देर तक भूखे रहना ब्लड शुगर लेवल में भी असंतुलन पैदा करता है. इससे हार्मोन का संतुलन भी बिगड़ जाता है. कई बार जब आप मील स्किप करते हैं, तो इसके बाद ज्यादा खाते हैं और इससे कैलोरी इनटेक बढ़ जाता है. नियमित रूप से सही समय पर संतुलित आहार लें. 

लेट नाइट स्नैकिंग

3/5
लेट नाइट स्नैकिंग

लेट नाइट स्नैकिंग भी वेट लॉस प्रोसेस में आपके लिए रुकावट बनती है. अगर आप लेट नाइट डिनर करते हैं तो इससे भी वेट लॉस में दिक्कत आएगी. दोपहर में हेवी मील लें और रात में सूप और सलाद जैसी चीजें खाएं. 

अल्कोहल

4/5
अल्कोहल

अल्कोहल का सेवन करना भी आपको नुकसान पहुंचाएगा. इससे वजन बढ़ भी सकता है. इसमें कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है, जो आपको नुकसान पहुंचाता है. कैलोरी से भरपूर चीजें पीने से आपको न्यूट्रिशन नहीं मिलता और आपकी अनहेल्दी चीजें खाने की इच्छा बढ़ती है. 

नियमित रूप से सोडा पीने की आदत

5/5
नियमित रूप से सोडा पीने की आदत

अगर आप नियमित रूप से सोडा पीते हैं, तो इससे भी आपका वजन घटेगा नहीं, उल्टा बढ़ जाएगा. इस तरह के पेय पदार्थ में शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. ये आपको नुकसान पहुंचाता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़