photoDetails1hindi

Blood Flow In Feet: पैरों में ब्लड फ्लो बढ़ाती हैं ये 5 चीजें, झनझनाहट, अकड़न और सुन्नपन से मिलेगी निजात

Blood Circulation​ In Feet: कई बार आपने महसूस किया होगा कि पैरों में तेज झनझनाहट, अकड़न या सुन्नपन हो रहा है, ऐसे में पैदल चलना मुश्किल हो जाती है. इसके आमतौर पर ब्लड फ्लो का सही तरीके से न होना जिम्मेदार है.  कई बार एक ही पोजीशन में बैठे रहने, या फिर सर्दियों के मौसम में ऐसी स्थिति का सामना करना पड़ता है. इस कंडीशन को न ही हल्के में लें, और न ही घबराएं. आई जानते हैं कि वो कौन-कौन से 5 तरीके हैं जिनकी मदद से आप पैरौं में ब्लड फ्लो बढ़ा सकते हैं.

सुबह को गुनगुना पानी पिएं

1/5
सुबह को गुनगुना पानी पिएं

अगर आप चाहते हैं कि पैरों में किसी तरह कि झनझनाहट या सुन्नपन न हो तो इसके लिए सुबह उठकर गुनगुना पानी पीना होगा. इसके जरिए आप अपनी बॉडी से टॉक्सिंस को बाहर निकाल सकते हैं. हल्के गर्म पानी की खास बात ये है कि इससे पैट में बैक्टीरिया जमा नहीं हो पाते. जब शरीर की गंदगी दूर होगी तो रक्त संचार आसान हो जाएगा.

हेल्दी डाइट

2/5
हेल्दी डाइट

हेल्दी डाइट अच्छी सेहत की एक अहम शर्त है. अगर आप ऐसी फल और सब्जियों का सेवन बढ़ा देंगे जिनमें पोषक तत्वों की कोई कमी नहीं हो तो इससे शरीर को विटामिन बी, मैग्नीशियम, आयरन और प्रोटीन हासिल होगा और पैरों की कई परेशानियां दूर हो जाएंगी.

दालचीनी की चाय

3/5
दालचीनी की चाय

दालचीनी में एंटी ऑक्सीडेंट और इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं जो बॉडी से फ्री रेडिकल्स को बाहर निकालने में मदद करते हैं. इसलिए आप दिन में कम से कम 2 बार दालचीनी की चाय जरूर पिएं. इससे पैरों में झनझनाहट जैसी परेशानी दूर हो जाएगी, क्योंकि तब आपके शरीर में ब्लड फ्लो सही तरीके से होगा.

हल्दी वाला दूध

4/5
हल्दी वाला दूध

ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट रात को सोने से पहले हल्दी वाला दूध पीने की सलाह देते हैं क्योंकि इसमें मौजूद पोषक तत्व पैरों की झनझनाहट और सुन्नपन को दूर करने में मदद करते हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज पाई जाती है जो सूजन को दूर कर सकती है.

योग करें

5/5
योग करें

विंटर सीजन में हमारा खून अक्सर गाढ़ा जाता है जिससे ब्लड फ्लो की स्पीड कम होने लगती है. बॉडी में खून का बहाव सही तरीके से बनाए रखने के लिए आप योग कर सकते हैं. अगर सुबह सुबह ये काम करेंगे तो पैरों के लिए फायदेमंद साबित होगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

photo-gallery