trendingPhotos2001615
photoDetails1hindi

सर्दियों में त्वचा के लिए डेली लाइफ में शामिल करें ये 3 तेल, ग्लोइंग स्किन के लिए ऐसे करें देखभाल

सर्दियों में त्वचा पर रूखापन होना बहुत सामान्य है, ऐसे में त्वचा से रौनक गायब होने लगती है और स्किन बेजान हो जाती है. कई बार उसकी देखभाल करने के चक्कर में लोग बहुत अधिक प्रोडक्ट लगाने लगते हैं, जिसकी वजह से उसकी देखभाल करना और कठिन हो जाता है. सर्दियों के दौरान त्वचा के लिए जो सबसे अच्छी चीज है वो है सिर्फ तेल जो हमारे त्वचा को हानिकारक केमिकल से दूर रखता है.

 

1/5

इस मौसम में अगर आप भी त्वचा के रूखापन से परेशान हैं, तो आईये जानते हैं कि ड्राई स्किन, फटी हुई एड़ियां, शुष्क स्किन का कैसे ख्याल रखते हैं, त्वचा को कैसे ग्लोइंग स्किन बनाते हैं?

 

2/5

आगे बढ़ने से पहले एक जरूरी भ्रम दूर कर लेते हैं, बहुत से लोगों को लगता है कि अगर उनकी त्वचा ऑयली है तो उन्हें तेल नहीं लगाना चाहिए लेकिन ये गलत है. जिसकी त्वचा ऑयली होती है उन्हें भी तेल लगाना चाहिए जिसकी वजह से उनकी त्वचा भी हाइड्रेटेड बनी रहती है और स्किन चमकती रहती है.

 

1- नारियल का तेल

3/5
1- नारियल का तेल

ठंड के दिन में नारियल का तेल जम जाता है, लेकिन उसको निकालने का सबसे आसान तरीका है कि चम्मच को गरम कर लें और फिर उससे तेल के निकालें आसानी से निकलेगा. सर्दियों में नारियल का तेल स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है.

 

2- लैवेंडर का तेल

4/5
2- लैवेंडर का तेल

लैवेंडर का तेल त्वचा पर खोई हुई रौनक को लौटा देता है, सर्दियों में इस तेल को लगाने से त्वचा हाइड्रेट रहती है. इस तेल की खास बात ये है कि त्वचा पर हो रहे मुंहासे के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं.

 

3- बादाम का तेल

5/5
3- बादाम का तेल

सर्दियों में बादाम का तेल बहुत शुष्क त्वचा के लिए लाभकारी होता है इतना ही नहीं इस तेल को खुजली, दर्द, त्वचा का सूखापन से छुटकारा पाने के लिए भी बहुत कारगर होता है. इस तेल में फैटी होता है जो हमारी त्वचा में नमी बनाए रखता है. सर्दियों में इस तेल को फटी एड़ियों के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं. (Disclaimer. प्रिय पाठक, यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरुर लें. Zee news इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़