photoDetails1hindi

Almond Side Effects: ये लोग भूलकर भी न खाएं बादाम! वरना पड़ जाएंगे लेने के देने

बादाम खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. बादाम में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं, जो सेहत को फायदा पहुंचाते हैं. बादाम विटामिन, प्रोटीन, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स से भरपूर होता है.

किडनी स्टोन

1/5
किडनी स्टोन

बादाम खाने की वजह से किडनी स्टोन की परेशानी बढ़ सकती है. इसमें ऑक्सलेट अच्छी मात्रा में मौजूद होता है, जो किडनी में जमा होकर पथरी का खतरा बढ़ाता है. अगर आपके पेट में पथरी है तो बादाम खाने की वजह से ये बढ़ सकती है.

एलर्जी का कारण

2/5
एलर्जी का कारण

बादाम एलर्जी का कारण बन सकती है. बादाम में अमांडाइन (Amandine) नाम का प्रोटीन मौजूद होता है जो एलर्जी की वजह बनता है. बादाम खाने की वजह से एलर्जी की परेशानी बढ़ सकती है.

पाचन में गड़बड़ी

3/5
पाचन में गड़बड़ी

बादाम पाचन से जुड़ी दिक्कतों की वजह बन सकती है. ज्यादा बादाम खाने से अपच और कब्ज की परेशानी हो सकती है. पाचन में दिक्कत होने पर बादाम खाने से बचना चाहिए.

 

सांस की बीमारी

4/5
सांस की बीमारी

बादाम में हाइड्रोसायनिक एसिड मौजूद होता है जो सांस की तकलीफों की वजह बन सकता है. सांस में दिक्कत होने पर ज्यादा बादाम खाने से नुकसान हो सकता है. 

 

बादाम खाने का तरीका

5/5
बादाम खाने का तरीका

कई लोग छिलका निकालकर बादाम खाते हैं, लेकिन ऐसा करना सही नहीं है. बादाम के छिलके में पॉलीफिनॉल्स और फाइबर मौजूद होते हैं. छिलके के बिना बादाम का पोषण अधूरा है. 

photo-gallery