Advertisement
trendingPhotos1367736
photoDetails1hindi

Banana Acne Treatment: केले के छिलके को इस तरह करें यूज, खत्‍म हो जाएंगे फेस के मुंहासे

acne treatment at home: केला सेहत के लिए तो लाभदायक होता ही है, इसके अलावा आप केले के छिलके का भी उपयोग कर सकते हैं. जी हां जिस एक्‍ने के ट्रीटमेंट के लिए हजारों रुपये खर्च हो जाते हैं, उसका इलाज आप केले के छिलके से भी कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं कैसे केले के छिलके से मुंहासे दूर होते है. 

केले से दूर करें मुंहासे

1/5
केले से दूर करें मुंहासे

केला जिस तरह सेहत के लिए फायदेमंद फल है, ठीक उसी तरह से इसका छिलका भी बहुत लाभदायक होता है. खासकर, स्‍कीन की देखभाल के लिए इसका उपयोग आप कई तरह से कर सकते हैं. 

कैसे होंगे मुंहासे खत्‍म?

2/5
कैसे होंगे मुंहासे खत्‍म?

केले के छिलके में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो स्‍कीन को धूप की हानिकारक किरणों से होने वाले नुकसान से बचाता है. इसके अलावा इसमें जिंक भी होता है, जो मुंहासों को ठीक करने में कारगर होता है. 

इन बातों का रखें ध्‍यान

3/5
इन बातों का रखें ध्‍यान

अगर आप भी एक्ने से परेशान हैं, तो केले का छिलका आपके लिए फायदेमंद होगा. आपको सबसे पहले अपने चेहरे को क्लिंजर से साफ करना होगा. उसके बाद स्‍कीन को तौलिये से अच्‍छी तरह पोछ लें. 

ऐसे करें केले का यूज

4/5
ऐसे करें केले का यूज

आपके चेहरे पर जहां भी एक्‍ने हैं, वहां पर केले का छिलके से मसाज करें. ऐसा 5 10 मिनट तक आपको करना होगा. जब केले के छिलके का सफेद वाला भाग गंदा दिखने लगे, तो दूसरा छिलका अपनी स्‍कीन पर रगड़ें. इसके बाद 10 मिनट ऐसे ही रहने दें और फिर पानी से चेहरा साफ कर लें. ऐसा आपको रोज करना होगा. 

क्‍या होता है केले के छिलके में?

5/5
क्‍या होता है केले के छिलके में?

केले के छिलके में फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट तत्व होने की वजह से ये स्किन पर होने वाली एक्ने की समस्या को कम करने में सहायक होता है. ब्रेकआउट को भी जल्दी ठीक करता है. आपको बता दें कि इसमें एंटीमाइक्रोबियल प्रॉपर्टीज होने की वजह से ऐसा होता है.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़