Advertisement
photoDetails1hindi

Health Tips: ब्रेड से बेहतर है रोटी? सेहतमंद रहने के लिए क्या खाएं, जानिए क्या मानते हैं न्यूट्रिनिशनिस्ट

Roti Or Bread: भारतीय घरों में रोजाना रोटियां बनाई जाती हैं. रोटी हमारी थाली का जरूरी हिस्सा होती हैं, इसके बिना खाना अधूरा सा लगता है. आजकल बदलते लाइफस्टाइल के चलते रोटियों के बदले ब्रेड खाना ज्यादा पॉपुलर हो रहा है. लोग ब्रेड की तुलना रोटियों से करते हैं. आइए जानते हैं कि ब्रेड और रोटियों में से क्या खाना फायदेमंद होता है.

 

सेहत के लिए बेहतर

1/5
सेहत के लिए बेहतर

ब्रेड और रोटी में से रोटी खाना फायदेमंद होता है. रोटी में फायबर बहुत अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं, जो पाचन के साथ ही ब्लड सर्कुलेशन में भी फायदेमंद है. 

शुद्ध आटे से बनती है रोटी

2/5
शुद्ध आटे से बनती है रोटी

रोटियां शुद्ध आटे से बनाई जाती हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं. रोटियां फायबर, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होती हैं.

 

ब्रेड में प्रिजर्वेटिव्स होते हैं

3/5
ब्रेड में प्रिजर्वेटिव्स होते हैं

रोटियां ताजी होती हैं, जबकि ब्रेड फर्मेंटेड और प्रोसेस्ड होते हैं ये सेहत को नुकसान पहुंचाती हैं. ब्रेड को ज्यादा दिन तक चलाने के लिए इसमें प्रिजर्वेटिव्स डाले जाते हैं. 

न्यट्रिएंट्स से भरपूर

4/5
न्यट्रिएंट्स से भरपूर

रोटियां गेहूं के अलावा रागी, बाजरे और ज्वार के आटे से बनाई जाती हैं. हेल्दी अनाजों से बनी रोटियां सेहत को फायदा पहुंचाती हैं. रोटी में सारे न्यट्रिएंट्स मौजूद होते हैं. 

पाचनतंत्र को नुकसान

5/5
पाचनतंत्र को नुकसान

ब्रेड मैदा से बनते हैं. मैदा सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक होता है. मैदा आंतों में जम जाता है और पाचनतंत्र को नुकसान पहुंचाता है. ब्रेड में यीस्ट भी पाया जाता है जो पेट के लिए नुकसानकारी होता है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़