Advertisement
trendingPhotos2081094
photoDetails1hindi

Vitamin A Deficiency: शरीर में विटामिन A की कमी होने पर दिखाई देते हैं ये लक्षण, न करें नजरअंदाज

शरीर में विटामिन का होना बेहद ही जरूरी होता है. हमारे शरीर में ये अलग-अलग चीजों को निभाने का काम करता है. कई लोगों के अंदर विटामिन की कमी हो जाती है, जिसके बेहद सारे लक्षण देखने को मिल जाते हैं. विटामिन की कमी को दूर करने के लिए हमें अपने खान-पान का ध्यान देना बेहद ही जरूरी होता है. आज आपको बताते हैं शरीर में विटामिन A की कमी होने पर क्या-क्या लक्षण दिखाई देते हैं.

 

थकान महसूस

1/5
थकान महसूस

शरीर में विटामिन की कमी को दूर करने के लिए अच्छे से खाने पर ध्यान देना बेहद ही जरूरी होता है. अगर आपके शरीर में विटामिन A की कमी हो गई है तो उसके लक्षण होते हैं कि आपको बहुत ज्यादा थकान महसूस होने लगती है, बिना कोई काम किए.

दस्त की समस्या

2/5
दस्त की समस्या

शरीर में विटामिन A की कमी होने पर आपको दस्त की समस्या हमेशा बनी रहगी. आपको इसकी कमी पूरी करने के लिए ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए.

 

त्वचा ड्राई

3/5
त्वचा ड्राई

आपके चेहरा धीरे-धीरे खराब होने लगता है. त्वचा ड्राई हो जाती है.  एक्जिमा और अन्य त्वचा संबंधी समस्याएं आपको देखने को मिलती है.

आंखों की समस्याएं

4/5
आंखों की समस्याएं

आंखों की समस्याएं भी विटामिन A की कमी होने पर ही होती है.  आंखों में लगातार जलन होने लगती है इसलिए आपको खट्टे फलों का सेवन करना चाहिए.

 

शारीरिक विकास

5/5
शारीरिक विकास

बच्चों में अगर विटामिन A की कमी होती है तो उनके दिमाग और शारीरिक विकास को बढ़ाने में परेशानी हो सकती हैं. बच्चों की हड्डियों का विकास भी इसकी कमी से रुक जाता है.  

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़