photoDetails1hindi

Tea side effects: ठंड में थोड़ी ही देर में लगती है चाय की तलब; ये चुस्कियां आपको पहुंचा सकती है नुकसान

Side Effects Of Tea: ठंड का मौसम और चाय का रिश्‍ता ऐसा है कि इसके बिना तो सर्दी ही अधूरी है. हमारे यहां चाय पीने वालों की कमी नहीं हैं और सर्दी के मौसम में तो बार-बार चाय पीने का मन करता है, लेकिन ज्‍यादा चाय पीने वाले लोगों को सतर्क हो जाना चाहिए क्‍योंकि चाय के कई साइड इफेक्ट्स भी होते हैं, जो आपकी बॉडी को नुकसान पहुंचाते हैं. अगर आप या आपके चाहने वाले ज्‍यादा चाय पीते हैं तो आपको इन साइड इफेक्ट्स के बारे में जरूर जान लेना चाहिए.  

1/5

चाय पीने से इंस्‍टेंट एनर्जी जरूर मिलती है, लेकिन ये टिकाऊ नहीं रहती. जितनी जल्‍द एनर्जी मिलती है, उतनी ही जल्‍द गायब भी हो जाती है और इसी वजह से कुछ समय बाद फिर से चाय पीने का मन करता है. 

2/5

जो लोग ज्‍यादा पीते हैं, उन्‍हें भूख भी कम लगती है. इसके अलावा खाली पेट चाय पीते हैं तो कैफीन तेजी से खून में मिक्‍स हो जाता है. इस वजह से कई बार बेचैनी, घबराहट और बीपी की समस्‍या महसूस होती है. इसलिए आपको चाय सीमित मात्रा में ही पीना चाहिए. इसके अलावा ये जरूर ध्‍यान रखें कि कभी भी खाली पेट चाय न पीएं.   

3/5

ज्‍यादा चाय पीने से आपकी हड्डियों को भी नुकसान होता है. ये हड्डियों को अंदर से खोखला बना देती है. इस वजह से कई लोगों को समय से पहले ही जोड़ों में दर्द की समस्‍या शुरू हो जाती है. अगर आप सोते समय चाय पी लेते हैं तो नींद भी डिस्‍टर्ब हो जाती है और इसी वजह से आप इरिटेट हो सकते हैं.  

 

4/5

ज्‍यादातर लोग स्‍ट्रॉन्‍ग और गर्म टी पीना पसंद करते हैं. ऐसे में ये चाय उनके शरीर के अंदरूनी अंगों पर बुरा प्रभाव डालती है. इस वजह से अल्‍सर का खतरा भी बढ़ जाता है. जिन्‍हें अल्‍सर की समस्‍या पहले से ही है, उन्‍हें खासतौर पर ऐसी गलती करने से बचना चाहिए.  

 

5/5

चाय में निकोटीन और कैफीन होता है. अगर आप इसे लेमन टी के रूप में लें, तो ये ज्‍यादा नुकसान नहीं करती, लेकिन अगर इसे दूध के साथ लेते हैं तो ये काफी नुकसानदायक हो जाती है. 

 

photo-gallery