Peach Health Benefits: हेल्दी स्किन से लेकर वजन घटाने तक, जानिए आड़ू के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ
Advertisement
trendingNow11755572

Peach Health Benefits: हेल्दी स्किन से लेकर वजन घटाने तक, जानिए आड़ू के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ

Peach benefits: आड़ू नेचुरल डाइटरी फाइबर का एक रिच सोर्स है, जो भूख को नियंत्रित करने में मदद करता है, पाचन को सुचारू बनाने में योगदान देता है और आंत के डिसऑर्डर के खतरे को कम करता है.

Peach Health Benefits: हेल्दी स्किन से लेकर वजन घटाने तक, जानिए आड़ू के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ

Health benefits of peach: गर्मियों के मौसम में आम, लीची और तरबूज के अलावा भी कई फलों का आनंद लिया जा सकता है. अगर आप इस मौसम में एक अनोखे फल का आनंद लेना चाहते हैं तो आड़ू आपके लिए बढ़िया ऑप्शन हो सकता है. आड़ू को अंग्रेजी में पीच (peach) कहा जाता है, जो अत्यंत पौष्टिक होता है और मुलायम मांस का आनंद प्रदान करता है जो हमेशा स्वादिष्ट होता है. आप इसे पीस कर एक स्वादिष्ट ड्रिंक बना सकते है. इसके अलावा आप आड़ू की बेहद प्रसिद्ध आड़ू आइस टी भी बना सकते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह पत्थरी फल स्वास्थ्य-लाभकारी गुणों से भरा होता है?

स्वास्थ्य विशेषज्ञ के अनुसार, आड़ू नेचुरल डाइटरी फाइबर का एक रिच सोर्स है, जो भूख को नियंत्रित करने में मदद करता है, पाचन को सुचारू बनाने में योगदान देता है और आंत के डिसऑर्डर के खतरे को कम करता है. उन्होंने आगे कहा कि आड़ू में महत्वपूर्ण ट्रेस मिनरल जिंक की पर्याप्त मात्रा होती है, जो कोलेजन संश्लेषण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और त्वचा को लाभ पहुंचाता है. फल की विटामिन सी सामग्री स्किन में कोलेजन उत्पादन को भी बढ़ाती है. आइए, आड़ू के तीन और अमेजिंग हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में बात करते हैं.

पाचन स्वास्थ्य
आड़ू में डायटरी फाइबर अधिक मात्रा में होता है, जो उचित पाचन में सहायता करता है और कब्ज को रोकता है. यह आंत बैक्टीरिया के विकास को सपोर्ट करके स्वस्थ आंत को भी बढ़ावा देता है.

हाइड्रेशन
अपनी अधिक जल सामग्री के कारण, आड़ू शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए एक बढ़िया फल है, खासकर गर्म गर्मी के महीनों के दौरान. विभिन्न शारीरिक कार्यों और समग्र स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त हाइड्रेशन आवश्यक है.

वजन कंट्रोल
आड़ू में कैलोरी कम और फाइबर अधिक होता है, जो उन्हें वजन घटाने या वजन कंट्रोल करने के लिए एक बढ़िया ऑप्शन बन सकता है. इस फल में अधिक मात्रा में 'फेनोलिक कंपाउंड' होते हैं, जो मोटापा-विरोधी और सूजन-रोधी गुणों के लिए जाने जाते हैं. यह मेटाबोलिक सिंड्रोम को रेगुलेट करने और वजन को कंट्रोल रखने में भी मदद कर सकते हैं.

Trending news