Winter Fruits: सर्दियों में मोम की तरह गलेगी चर्बी, बस डेली लाइफ में शामिल ये 6 फल
Advertisement

Winter Fruits: सर्दियों में मोम की तरह गलेगी चर्बी, बस डेली लाइफ में शामिल ये 6 फल

Weight Loss: ठंड के मौसम में सर्दी, जुकाम और जोड़ों का दर्द (Joint Pain) होना बहुत सामान्य है. ऐसे में वजन कम करने पर ध्यान दे पाना बहुत कठिन होता है. इसलिए अपने डाइट प्लान में कुछ बदलाव करके और मौसमी फलों को शामिल करके वजन कम करने के साथ ही एनर्जी लेवल को भी मेंटेन रखा जा सकता है.

Winter Fruits: सर्दियों में मोम की तरह गलेगी चर्बी, बस डेली लाइफ में शामिल ये 6 फल

Winter Super Fruits: सर्दियां आ चुकी हैं और इस मौसम में इंसान का आलसी होना बहुत आम बात है. बहुत से लोग तो ठंड की वजह से बेड से उठना भी नहीं चाहते हैं. इस मौसम में सर्दी, जुकाम होना बहुत सामान्य है, और सिर्फ इतना ही नहीं सर्दियों में जोड़ों का दर्द (Joint Pain) होना भी आम बात है. ऐसे में वजन कम करने पर ध्यान देना बहुत कठिन है. हालांकि, अपने डाइट प्लान में कुछ बदलाव करके और डेली रूटीन में कुछ मौसमी फलों को शामिल करके वजन कम कर सकते हैं और साथ ही एनर्जी लेवल को भी मेंटेन रख सकते हैं.

सर्दियों में खाने वाली अच्छी चीजों को अपने डेली रूटीन शामिल करके एनर्जेटिक रहा जा सकता है. डाइट में जरूरी फाइबर, विटामिन और मिनरल शामिल करने के लिए फल सबसे अच्छा विकल्प है. आइए जानते हैं एक्सपर्ट्स के सुझाए कुछ फलों के नाम जो सर्दियों में आसानी से मिल जाते हैं.

1- संतरा

संतरा विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स है. ये शरीर को डिटॉक्स कर वजन कम करने के लिए बहुत अच्छा फल है. संतरे में फाइबर, पोटेशियम और मिनरल्स अधिक मात्रा में मिलता है जबकि कैलोरी कम होती है. संतरे में फाइबर अधिक होने की वजह से ये फल पाचन क्रिया को बेहतर रखने में सहायता करता है और लंबे समय तक एनर्जेटिक रखता है.

2- अनार

अनार हाई एंटीऑक्सीडेंट, मिनरल्स और फाइबर वाला फल है.  इसमें कैलोरी बहुत कम होता है. अनार स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इसे वर्कआउट से पहले नाश्ते में खा सकते हैं. रोज अनार खाने से शरीर का ट्राइग्लिसराइड्स (एक तरह का फैट) कम होता है.

3- सेब

सेब एक ऐसा फल हैं जिसे लगभग सभी बीमारियों में खाया जा सकता है. इस फल में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है, जो पाचन क्रिया को बेहतर करने के लिए बहुत फायदेमंद होता है. अगर ठंड के दिनों में वजन कम करना चाहते हैं तो सेब नाश्ते के लिए बहुत अच्छा विकल्प है. इसे सलाद के तौर पर भोजन के साथ भी खा सकते हैं.

4- कीवी

कीवी फलों की दुनिया का सबसे पौष्टिक फलों में से एक है. इस फल में विटामिन सी, विटामिन के और हाई फाइबर होता है. कीवी स्वादिष्ट होने के साथ सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. वजन कम करने के लिए इस फल को डेली लाइफ में शामिल कर सकते हैं.

5- अमरूद

अमरूद में प्रोटीन और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ओवरइटिंग शरीर का वजन बढ़ाने का बहुत बड़ा कारण है. अमरूद एक ऐसा फल जो ओवरइटिंग को कंट्रोल करता है. इसमें हाई फाइबर होने की वजह से पाचन क्रिया को बेहतर रहने में बहुत मदद करता है. जिसकी वजह से वेट लॉस करना और आसान हो जाता है.

6- सीताफल

सीताफल को कस्टर्ड एप्पल के नाम से भी जाना जाता है. ये फल विटामिन और मिनरल्स का बेहतर सोर्स है. जो शरीर के मेटाबॉलिज्म के लिए बहुत फायदेमंद होता है. विटामिन ए और सी के अलावा, इसमें आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम और कॉपर भी भरपूर मात्रा में मिलता है. इस फल को खाने से पाचन क्रिया और कब्ज जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है.

Trending news