Cheapest Online Shopping: इस सरकारी शॉपिंग वेबसाइट पर मिल रहा फ्लिपकार्ट और अमेजन से सस्ता सामान, आपने ट्राई किया क्या?
Advertisement

Cheapest Online Shopping: इस सरकारी शॉपिंग वेबसाइट पर मिल रहा फ्लिपकार्ट और अमेजन से सस्ता सामान, आपने ट्राई किया क्या?

GEM: आमतौर पर ऑनलाइन शॉपिंग के लिए अधिकतर लोग फ्लिपकार्ट और अमेजन का यूज करते हैं. यहां शॉपिंग का मकसद डिस्काउंट होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक और ई-कॉमर्स वेबसाइट है जहां आपको फ्लिपकार्ट और अमेजन से भी सस्ता सामान मिलता है.

ऑनलाइन शॉपिंग

Best Online Shopping Platform: आमतौर पर ऑनलाइन शॉपिंग के लिए अधिकतर लोग फ्लिपकार्ट (Flipkart) और अमेजन (Amazon) का यूज करते हैं. यहां शॉपिंग का मकसद डिस्काउंट होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक और ई-कॉमर्स (E-Commerce) वेबसाइट है जहां आपको फ्लिपकार्ट और अमेजन से भी सस्ता सामान मिलता है. खास बात ये है कि यह प्लेटफ़ॉर्म सरकारी है और यहां आपको थोक के रेट में हर सामान मिल जाएगा. अगर आप भी कम दाम पर शॉपिंग का प्लान बना रहे हैं तो इसे ट्राई कर सकते हैं. यह आपके लिए बेहतर ऑप्शन हो सकता है.

डिलिवरी सिस्टम भी बेहतर

Government e Marketplace (GEM) नाम का यह सरकारी मार्केट प्लेस बेहतरीन क्वॉलिटी प्रोडक्ट्स को किफायती दामों में बेच रहा है. अगर आप दूसरे ई-कॉमर्स वेबसाइट्स से तुलना करेंगे तो आपको यहां हर सामान काफी सस्ते में मिल जाएगा. प्रोडक्ट्स की क्वॉलिटी से लेकर डिलिवरी तक, पूरा प्रोसेस अच्छा है. GEM पर मिलने वाले सामान दूसरे प्लेटफॉर्म की तुलना में कितने सस्ते हैं इसका अंदाजा 2021-22 में हुए इकोनॉमिक सर्वे से लगाया जा सकता है. इस सर्वे में 10 ऐसे प्रोडक्ट्स चुने गए जो अन्य E-Commerce Site की तुलना में कम कीमत पर मिले.

रेट ही नहीं, क्वॉलिटी में भी बेस्ट

कम कीमत की वजह से कई लोगों के मन में प्रोडक्ट की क्वॉलिटी को लेकर सवाल उठता है, लेकिन यहां मिलने वाले सामान क्वॉलिटी के मामले में भी दमदार हैं. सर्वे में कुल 22 प्रोडक्ट्स की तुलना की गई थी. इनमें 10 ऐसे थे जिनकी कीमत अन्य प्लेटफॉर्म की तुलना में करीब 9.5 पर्सेंट तक कम थी. रेट का अंतर काफी बड़ा था. ऐसे में यह तय है कि यहां से शॉपिंग करने पर आपको काफी फायदा हो सकता है.

बहुत कम लोगों को है इसकी जानकारी

आपको बता दें कि इस सरकारी प्लेटफॉर्म को सरकार ने उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया था. हालांकि लॉन्चिंग के कई साल बाद भी बहुत कम लोग ही इस सरकारी E-Marketplace के बारे में जानते हैं. यही वजह है कि इस पर अमेजन या फ्लिपकार्ट जैसी भीड़ नजर नहीं आती है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news