Joint Pain :पुराना दर्द नहीं छोड़ता ठंड में पीछा, एक्सपर्ट्स ने बता दिए सुपरहिट उपाय
Advertisement

Joint Pain :पुराना दर्द नहीं छोड़ता ठंड में पीछा, एक्सपर्ट्स ने बता दिए सुपरहिट उपाय

Health Tips: ठंड का मौसम मांसपेशियों में जकड़न पैदा करता है, जिससे जोड़ों में तनाव बढ़ता है. जोड़ों की चिकनाई के लिए जरूरी है कि श्लेष द्रव(synovial fluid) ठंड में गाढ़ा न हो, जिससे हड्डियों की मूवमेंट ठीक तरीके काम कर सके. इस लेख में एक्सपर्ट्स से समझेंगे कि इन समस्याओं से बचने के क्या उपाय हैं?

 Joint Pain :पुराना दर्द नहीं छोड़ता ठंड में पीछा, एक्सपर्ट्स ने बता दिए सुपरहिट उपाय

Winter Joint Pain Remedies: अक्सर ऐसा होता है कि सर्दियों में शरीर के पुराने दर्द उभरने लगते हैं, जिसकी वजह से ठंड का मौसम समस्या बन जाता है. सामान्यतौर पर ठंड के मौसम में मांसपेशियों में तनाव होना, नर्वस सिस्टम का ठीक से काम न करना, पुराने दर्द को और बढ़ा देना, जोड़ों का दर्द होना बहुत आम बात है. इतना ही नहीं खराब मौसम की वजह से शरीर अकड़ जाता है और फिजिकल एक्टिविटी कम हो जाती है. इसलिए इस लेख में जानेंगे कि कैसे ठंड का मौसम शरीर में समस्या पैदा करता है और एक्सपर्ट्स से समझेंगे कि इन समस्याओं से बचने के लिए क्या उपाय हैं?

एक्सपर्ट्स के अनुसार, ठंड का मौसम मांसपेशियों में जकड़न पैदा करता है, जिससे जोड़ों में तनाव बढ़ता है. जोड़ों की चिकनाई के लिए जरूरी है कि श्लेष द्रव(synovial fluid) ठंड में गाढ़ा न हो, जिससे हड्डियों की मूवमेंट ठीक तरीके काम कर सके. ठंड में एटमॉस्फेरिक प्रेशर कम हो जाता है, जिससे जोड़ों के आस पास टिश्यू बढ़ने लगते हैं, जिसके वजह से अंदरूनी सूजन होती है. ठंड का मौसम जोड़ों का दर्द बढ़ा देता है, खासकर एंजाइटी और डिप्रेशन से जूझ रहे व्यक्तियों के लिए ये और घातक हो जाता है.

लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है ठंड के मौसम में कुछ घरेलू उपाय अपने डेली लाइफ में शामिल करने से इन समस्याओं से निजात पा सकते हैं. रोज हल्का व्यायाम करने से शरीर की अकड़ कम होती है और समय से हेल्दी डाइट लेने से सूजन जैसी समस्याएं दूर होती हैं. इसके अलावा गर्म पैक का इस्तेमाल करने से और हाइड्रेटेड रहने से शरीर में दर्द कम होता है. ये छोटे-छोटे कदम ठंड के महीनों में पुराने दर्द को रोकने में बड़ा बदलाव ला सकते हैं.

ठंड के मौसम में एक्सपर्ट ने सुझाए जोड़ों के दर्द के लिए ये उपाय

1- पूरे शरीर को कपड़ों से ढ़कें, इंसुलेटेड दस्ताने पहनें और ठंडी हवा के संपर्क को कम करें जिससे शरीर में गर्माहट बनी रहे.
2- ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने के लिए और जोड़ों के लचीलेपन को बढ़ाने के लिए, रोज व्यायाम करें. जब भी लगे कि शरीर बहुत देर से स्थिर है तो थोड़ी देर टहल लें. इससे शरीर में गर्माहट बनी रहती है.
3- जोड़ों को आराम देने के लिए हीटिंग बैग का इस्तेमाल करें, बहुत ज्यादा ठंडे पानी के इस्तेमाल से बचें. गुनगुने पानी से नहाएं.
4- दर्द और जकड़न को कम करने के लिए D3 और B12 सप्लीमेंट के लिए किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह लें.
5- नियमित रूप से स्ट्रेचिंग करें: स्ट्रेचिंग करने से मांसपेशियों में लचीलापन बढ़ता है और जोड़ों पर दबाव कम होता है.

Trending news