White Hair Problem: सफेद बाल होंगे नेचुरली डार्क, बस हेयर ऑयल के साथ इन चीजों को करें मिक्स
Advertisement

White Hair Problem: सफेद बाल होंगे नेचुरली डार्क, बस हेयर ऑयल के साथ इन चीजों को करें मिक्स

White Hair Home Remedies: अगर कम उम्र में आपके बाल सफेद हो रहे हैं और इससे नेचुरल तरीके से काला करना चाह रहे हैं, तो इसके लिए आप कुछ हेयर ऑयल की मदद ले सकते हैं. 

White Hair Problem: सफेद बाल होंगे नेचुरली डार्क, बस हेयर ऑयल के साथ इन चीजों को करें मिक्स

Oils For Premature White Hair: सफेद बालों की परेशानी इतनी कॉमन हो चुकी है कि हमारे आसपास कई युवा इससे छुटकारा पाने की पुरजोर कोशिशें करने लगे हैं. लेकिन हर किसी को इसका प्राकृतिक और आसान समाधान नहीं मिल पाता. कुछ लोग हेयर डाई का सहारा लेते हैं लेकिन इससे बालों में रूखापन बढ़ सकता है. डार्क हेयर पाने के लिए आप कुछ ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन इसमें कुछ चीजों को भी मिलाना जरूरी है.

इन तेलों की मदद की मदद से सफेद बाल होंगे काले

नारियल तेल और आंवला
नारियल तेल के फायदों के बारे में तो हम सभी वाकिफ हैं लेकिन अगर इसमें आंवला मिला लेंगे तो असर ज्यादा होगा. आंवले में विटामिन सी पाई जाती है जिससे कोलेजन बढ़ाने में मदद मिलती है. इसके लिए आप 6 चम्मच नारियल तेल में 2 चम्मच आंवला पाउडर मिक्स करें और फिर एक बर्तन में इसे अच्छी तरह गर्म कर लें. ठंडे होने के बाद इस मिक्सचर को रोजाना रात के वक्त बालों में लगाएं और सुबह उठकर शैम्पू कर लें.

कलौंजी का तेल और ऑलिव ऑयल
बालों को काला करने के लिए कलौंजी का तेल और ऑलिव ऑयल का मिश्रण काफी कारगर माना जाता है, इसके लिए एक चम्मच ऑलिव ऑयल को इतनी मात्रआ के कलौंजी के तेल में मिला दें और फिर स्कैल्प पर अच्छी तरह मालिश करें और करीब 30 मिनट बाद बालों को साफ पानी से धो लें.

नारियल तेल और मेहंदी की पत्तियां
नारियल तेल के साथ-साथ मेहंदी को भी बालों की औषधि माना जाता है. अगर आपके बाल 25 से 30 की उम्र में काले हो रहे हैं तो इस उपाय को जरूर अपनाएं. इसके लिए आप 8 चम्मच कोकोनट ऑयल को उबाल लें अब इसमें मेहंदी की हरी पत्तियां मिला लें. फिर तेल को ब्राउन होने तक गर्म करें और ठंडा होने पर बालों में मालिश करें. करीब एक घंटे बाद बालों को साफ कर लें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news