4000 हजार नहीं, कुछ ही स्टेप्स चलने से दिमाग हो सकता है तेज: रिसर्च का दावा
Advertisement
trendingNow12092762

4000 हजार नहीं, कुछ ही स्टेप्स चलने से दिमाग हो सकता है तेज: रिसर्च का दावा

अच्छी सेहत के लिए व्यायाम कितना जरूरी है, ये हम सब जानते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि थोड़ी सी फिजिकल एक्टिविटी आपके दिमाग को भी दुरुस्त रख सकती है?

4000 हजार नहीं, कुछ ही स्टेप्स चलने से दिमाग हो सकता है तेज: रिसर्च का दावा

अच्छी सेहत के लिए व्यायाम कितना जरूरी है, ये हम सब जानते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि थोड़ी सी फिजिकल एक्टिविटी आपके दिमाग को भी दुरुस्त रख सकती है? हाल ही में हुए एक शोध से पता चला है कि रोजाना कुछ हजार कदम चलना भी आपके दिमाग के लिए फायदेमंद हो सकता है.

ये शोध जर्नल ऑफ अल्जाइमर डिजीज में प्रकाशित हुआ है. इसमें 10 हजार से भी ज्यादा लोगों के दिमाग के स्कैन की जांच की गई. शोध में पाया गया कि थोड़ी सी ही एक्टिविटी (जैसे रोजाना 4 हजार कदम चलना) दिमाग के बड़े आकार से जुड़ा हो सकता है.

दिमाग का आकार हमारे दिमागी सेहत से लिंक होता है. दिमाग का कम होना दिमागी कमजोरी का संकेत देता है और भविष्य में डिमेंशिया का खतरा बढ़ा सकता है. इसलिए, शोधकर्ताओं का मानना है कि दिमाग का आकार बनाए रखना या बढ़ाना दिमाग के लिए सुरक्षा कवच का काम कर सकता है.

कम स्टेप्स फायदेमंद
शोध के सह-लेखक और पैसिफिक न्यूरोसाइंस इंस्टीट्यूट के ब्रेन हेल्थ सेंटर के डॉयरेक्टर डॉ. डेविड मेरिल ने एक बयान में कहा कि हमने पाया कि कम फिजिकल एक्टिविटी (जैसे रोजाना 4,000 से कम कदम चलना) भी दिमाग की सेहत पर अच्छे प्रभाव डाल सकता है. यह अक्सर बताए जाने वाले 10 हजार कदमों से काफी कम है, जो इसे कई लोगों के लिए एक आसान लक्ष्य बनाता है.

मेमोरी अच्छी होती है
अध्ययन में यह भी पाया गया कि ज्यादा चलने से दिमाग के उन हिस्सों में ज्यादा फर्क पड़ता है, जो सोचने-समझने, याद रखने और सीखने में अहम भूमिका निभाते हैं. साथ ही, ये हिस्से उम्र बढ़ने के साथ सिकुड़ने लगते हैं.

नॉर्मल फिजिकल एक्टिविटी भी फायदेमंद
इस स्टडी के नतीजे उत्साहवर्धक हैं, लेकिन यह ध्यान रखना जरूरी है कि यह एक प्रारंभिक अध्ययन है और इसमें और अधिक रिसर्च की आवश्यकता है. हालांकि, यह हमें इस बात का एक और सबूत देता है कि फिजिकल एक्टिविटी हमारे पूरे शरीर के लिए (दिमाग समेत) फायदेमंद है. तो फिर देर किस बात की? आज से ही थोड़ी सी शारीरिक गतिविधि को अपनी दिनचर्या में शामिल करें और अपने दिमाग को भी स्वस्थ रखें.

Trending news