10 हजार नहीं, हेल्दी रहने के लिए सिर्फ इतने स्टेप्स हैं काफी; वैज्ञानिकों ने बताई सही संख्या
Advertisement
trendingNow11995110

10 हजार नहीं, हेल्दी रहने के लिए सिर्फ इतने स्टेप्स हैं काफी; वैज्ञानिकों ने बताई सही संख्या

चलना एक आसान व्यायाम है, जो आपको हेल्दी बनाए रखने के लिए बेस्ट साधनों में से एक है. हमारे शरीर को हिलने-डुलने के लिए बनाया गया है और यदि आप दुनिया के 60 प्रतिशत वयस्कों में से एक हैं, जो बिल्कुल व्यायाम नहीं करते हैं.

10 हजार नहीं, हेल्दी रहने के लिए सिर्फ इतने स्टेप्स हैं काफी; वैज्ञानिकों ने बताई सही संख्या

चलना एक आसान व्यायाम है, जो आपको हेल्दी बनाए रखने के लिए बेस्ट साधनों में से एक है. हमारे शरीर को हिलने-डुलने के लिए बनाया गया है और यदि आप दुनिया के 60 प्रतिशत वयस्कों में से एक हैं, जो बिल्कुल व्यायाम नहीं करते हैं, तो चलना अधिक एक्टिव लाइफस्टाइल में प्रवेश करने का एक बढ़िया तरीका हो सकता है.

चलने और वजन घटाने के बीच लंबे समय से संबंध रहा है, क्योंकि चलने से समय के साथ प्रभावी रूप से ऊर्जा या कैलोरी खर्च होती है. अध्ययनों से यह भी पता चला है कि नियमित रूप से चलने से दिल की बीमारी का खतरा कम हो सकता है, व्यक्ति की सोच में सुधार हो सकता है और एंग्जाइटी के लक्षणों को भी कम किया जा सकता है. लेकिन हर दिन 10 हजार स्टेप्स (कदमों) चलने का सामान्य टारगेट कई लोगों के लिए मुश्किल हो सकता है. नए शोध में पाया गया कि आप रोजाना काफी कम स्टेप्स से भी लाभ उठा सकते हैं.

दो लाख से ज्यादा लोगों पर हुआ अध्ययन
यूरोपियन जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव कार्डियोलॉजी में प्रकाशित मेटा-विश्लेषण ने दुनिया भर में 2,26,000 से अधिक प्रतिभागियों के साथ 17 दीर्घकालिक अध्ययनों से डेटा लिया. पुरुष और महिला के लिए विभाजन काफी समान था और प्रतिभागियों की औसत आयु 64 वर्ष थी. शोधकर्ताओं ने दैनिक कदमों की संख्या और उनका सभी कारणों से मृत्यु दर (सभी कारणों से मरने का जोखिम) और अन्य फैक्टर से संबंध देखा.

अध्ययन में क्या आया सामने?
परिणामों से पता चला कि किसी भी कारण से मरने के जोखिम को कम करने के लिए प्रतिदिन 3,867 कदम चलना पर्याप्त था और प्रतिदिन सिर्फ 2,337 कदम दिल की बीमारी से मरने के खतरे को कम करने में मदद कर सकते थे. भले ही वे कहीं भी रहते हों, पुरुषों और महिलाओं के लिए भी लाभ समान थे. लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अध्ययन में पाया गया कि अनिवार्य रूप से आप जितना अधिक चलते हैं, उतना ही बेहतर होता है. हर अतिरिक्त 1,000 कदम किसी भी कारण से मरने के जोखिम में 15% की कमी से लिंक थे और मात्र अतिरिक्त 500 दैनिक कदम दिल की बीमारी से मरने में 7% की कमी से लिंक थे.

डेली स्टेप्स की संख्या कैसे बढ़ाएं?

सीढ़ियों का उपयोग करें
जब भी संभव हो, लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का उपयोग करें. इससे आपके दैनिक कदमों की संख्या में काफी वृद्धि हो सकती है.

टहलने के लिए जाएं
अपने दिन में टहलने के लिए समय निकालें. पार्क में घूमें, अपने आस-पास के इलाके में घूमें या किसी ट्रेल पर चलें.

अपने ऑफिस में घूमें
अपने कार्यस्थल पर हर घंटे में ब्रेक लें और घूमें. इससे आपके रक्त संचार में सुधार होगा और आपके पैरों को सक्रिय रखने में भी मदद मिलेगी.

वर्कआउट या एक्सरसाइज करें
वॉकिंग, जॉगिंग, रनिंग या डांसिंग जैसे वर्कआउट या एक्सरसाइज क्लास करें. इससे आपको अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद मिलेगी और आपके डेली स्टेप्स की संख्या भी बढ़ जाएगी.

दूसरों के साथ चलें
दोस्तों, परिवार या सहकर्मियों के साथ चलने के लिए समय निकालें. इससे आप अधिक वक्त तक चलने के लिए प्रेरित रहेंगे और आपको मजा भी आएगा.

धीरे-धीरे शुरू करें और कदम बढ़ाएं
यदि आप अभी तक बहुत अधिक चलने के लिए अभ्यस्त नहीं हैं, तो धीरे-धीरे शुरू करें और धीरे-धीरे अपने दैनिक कदमों की संख्या बढ़ाएं. इससे आपको चोट लगने से बचाने में मदद मिलेगी.

Trending news