Bad Habits: चाहे जितनी भी कर लो एक्सरसाइज, बेड पर जाने के बाद की ये गलती तो नहीं मिलेगा फायदा
Advertisement

Bad Habits: चाहे जितनी भी कर लो एक्सरसाइज, बेड पर जाने के बाद की ये गलती तो नहीं मिलेगा फायदा

Bad sleeping habit: अच्छी सेहत के लिए पर्याप्त नींद लेना जरूरी है. एक नए अध्ययन में दावा किया गया कि अगर रोजाना 6 घंटे से कम सोते हैं तो व्यायाम करने पर भी फायदा नहीं मिलेगा.

Bad Habits: चाहे जितनी भी कर लो एक्सरसाइज, बेड पर जाने के बाद की ये गलती तो नहीं मिलेगा फायदा

Bad sleep habit: अच्छी सेहत के लिए पर्याप्त नींद लेना जरूरी है. एक नए अध्ययन में दावा किया गया कि अगर रोजाना 6 घंटे से कम सोते हैं तो व्यायाम करने पर भी फायदा नहीं मिलेगा. द लैंसेट हेल्दी लॉन्गविटी जर्नल में यह शोध प्रकाशित हुआ है. काम नींद के कारण शारीरिक गतिविधियों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. ब्रिटेन के यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन (यूसीएल) के शोधकर्ताओं ने अध्ययन किया. इस दौरान शोधकर्ताओं ने 50 वर्ष और उससे अधिक आयु के 8,958 लोगों को शामिल किया और 10 वर्षों तक उनकी गतिविधियों पर नजर रखा.

शोधकर्ताओं ने विश्लेषण किया कि नींद और शारीरिक गतिविधि की आदतों के अलग-अलग संयोजन समय के साथ लोगों के कार्य को कैसे प्रभावित करते हैं. टीम ने पाया कि जो लोग शारीरिक रूप से अधिक एक्टिव थे और कम नींद लेते थे, उनकी शारीरिक स्थिति में तेजी से गिरावट आई. यानी 10 साल बाद उनका शरीर उन दोस्तों के बराबर था, जो कम शारीरिक गतिविधि करते थे. यह अध्ययन पिछले शोध के अनुरूप पाया गया कि हर रात 6-8 घंटे की नींद बेहतर कार्य क्षमता से जुड़ी हुई थी.

प्रतिभागियों को तीन ग्रुप में बांटा गया
अध्ययन के दौरान प्रतिभागियों से कई सवाल पूछे गए, जैसे कि वे हफ्ते में रात में कितनी देर तक सोते हैं? इसके बाद उन्हें तीन ग्रुप छोटी नींद (6 घंटे से कम), मध्यम नींद (6-8 घंटे) और लंबी नींद (8 घंटे से अधिक) में बांटा गया. इस दौरान प्रतिभागी अपनी नींद और शारीरिक गतिविधि पर निर्भर थे. इसमें पाया गया कि जिन्होंने कम नींद ली, वे समय के साथ कम एक्टिव रहे.

पर्याप्त रूप से नींद लेना जरूरी
यूसीएल की लेखिका मिकाएला ब्लूमबर्ग ने कहा कि अध्ययन से पता चलता है कि शारीरिक गतिविधि का लाभ प्राप्त करने के लिए पर्याप्त नींद लेना आवश्यक है. यह दर्शाता है कि सेहत के बारे में सोचते समय नींद और शारीरिक गतिविधि पर एक साथ विचार करना कितना महत्वपूर्ण है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news