Neem For Hair Fall: झड़ते बालों से तुरंत छुटकारा दिलाएगा नीम, इन 5 तरीकों से अपने हेयर केयर रूटीन में करें शामिल
Advertisement
trendingNow11676721

Neem For Hair Fall: झड़ते बालों से तुरंत छुटकारा दिलाएगा नीम, इन 5 तरीकों से अपने हेयर केयर रूटीन में करें शामिल

Hair fall home remedies: नीम एक औषधीय पौधा है जो भारत और अन्य देशों में पाया जाता है. इसमें कई औषधीय गुण होते हैं, जिनसे झड़ते बालों को रोका जा सकता है. 

Neem For Hair Fall: झड़ते बालों से तुरंत छुटकारा दिलाएगा नीम, इन 5 तरीकों से अपने हेयर केयर रूटीन में करें शामिल

Hair fall home remedies: बाल झड़ना एक सामान्य प्रक्रिया है जो सभी लोगों में होती है. यह बालों के जड़ों में मौजूद रूई के समान फाइबर की वजह से होता है, जो एक नया बाल उत्पन्न होने के बाद उसे बढ़ने से रोकता है. यह बाल झड़ता है ताकि नए बाल उत्पन्न हो सकें. बाल झड़ने की संभावना तब बढ़ जाती है जब आपके बालों का संरचना बिगड़ जाता है. इसके अलावा दूसरे कारण शामिल होते हैं जैसे कि स्ट्रेस, असंतुलित खान-पान, बीमारियां, एलर्जी और अन्य आम बालों की समस्याएं जो बालों के झड़ने को बढ़ा सकती हैं. नीम आपकी इस समस्या को दूर करने में मदद कर सकता है.

नीम एक प्राकृतिक उपचार है जिसे विभिन्न समस्याओं के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है. नीम एक औषधीय पौधा है जो भारत और अन्य देशों में पाया जाता है. इसमें कई औषधीय गुण होते हैं, जिनसे झड़ते बालों को रोका जा सकता है. नीम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, और एंटीवायरल गुण शामिल होते हैं. इन गुणों के कारण नीम बालों के झड़ने को कम करने में मदद करता है. नीम के पत्तों में मौजूद विटामिन ई बालों के झड़ने को रोकता है. नीम के तेल में मौजूद विटामिन ए बालों को मजबूत बनाता है जो बालों के झड़ने को कम करता है. नीम का इस्तेमाल बालों को मुलायम और चमकदार बनाने के लिए भी किया जाता है.

नीम को इस तरह हेयर केयर रूटीन में शामिल करें

  • नीम का तेल: नीम के तेल को बालों में मसाज करने से स्कैल्प को नमी मिलती है और बालों की ग्रोथ बढ़ती है.
  • नीम का पेस्ट: नीम के पेस्ट में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो बालों के स्कैल्प के इन्फेक्शन को दूर करने में मदद करते हैं.
  • नीम का शैम्पू: नीम से बना शैम्पू स्कैल्प को स्वस्थ रखता है और बालों की मजबूती बढ़ाता है.
  • नीम के पत्तों का पानी: नीम के पत्तों को पानी में उबालकर बनाए गए पानी को बालों पर लगाने से स्कैल्प के इन्फेक्शन से छुटकारा मिलता है.
  • नीम के छाल का पाउडर: नीम के छाल का पाउडर बालों के झड़ने को रोकता है और स्कैल्प को मजबूत बनाता है.
लोहे की कढ़ाई में भूलकर भी ना बनाएं ये 5 चीजें, खाना पेट में जाकर बन जाएगा 'जहर' Vitamin B12 Deficiency: किन लोगों में बी12 की कमी होने की संभावना अधिक रहती है?
खुद में Attractive फील नहीं करतीं आप? आईने के सामने आकर क्यों होती है शर्मिंदगी लंबे समय तक चलने वाला तनाव शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को कैसे करता है प्रभावित?
एक टेस्ट से 6 बीमारियों का चल जाता है पता, मौत के मुंह में जाने से बच सकते हैं आप बुजुर्गों में ही नहीं, 40-50 साल के व्यक्ति भी हो रहे अल्जाइमर के शिकार, जानिए लक्षण
छाछ में नमक मिलाने की ना करें गलती, हो सकते हैं ये नुकसान सीने में जलन, रात में खांसी: पेट की इस बीमारी के 5 लक्षणों को ना करें नजरअंदाज
इस तरह के यौन संबंध बनाने से बढ़े गले में कैंसर के मामले, स्टडी में हुआ खुलासा शरीर में नहीं होगी न्यूट्रिशन की कमी, डाइट में शामिल करें 4 चीजें

Trending news