Minerals की कमी से Muscles हो जाते हैं बेहद कमजोर, मजबूती के लिए खाएं ये फूड्स
Advertisement

Minerals की कमी से Muscles हो जाते हैं बेहद कमजोर, मजबूती के लिए खाएं ये फूड्स

Minerals Based Foods: मिनरल्स के बिना हम अपनी जिंदगी की कल्पना नहीं कर सकते, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस न्यूट्रिएंट की जरूरत को पूरा करने के लिए हमें कौन-कौन से फूड्स खाने होंगे. 

Minerals की कमी से Muscles हो जाते हैं बेहद कमजोर, मजबूती के लिए खाएं ये फूड्स

Minerals For Health: बॉडी को हेल्दी रखने के लिए हमें कई तरह के न्यूट्रिएंट्स की जरूरत पड़ती है, जिनमें से एक हैं मिनरल्स. ये पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए बेहद आवश्यक हैं लेकिन कई लोग इसके सेवन में आनाकानी करते हैं. मिनरल्स हमारे मसल्स और हड्डियों को मजबूती प्रदान करते हैं, इसका मतलब ये हुआ कि हमारी बॉडी तभी ताकतवर रहेगी जब हम मिनरल्स का भरपूर सेवन करते रहेंगे. अगर आपको इस न्यूट्रिएंट्स की कमी होगी तो हॉर्मोनल इम्बैलेंस का भी सामना करना पड़ सकता है. मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि अलग-अलग तरह के मिनरल्स के लिए हमें कौन-कौन से फूड्स खाने होंगे.

शरीर को इन मिनरल्स की जरूरत

1. कैल्शियम (Calcium)
कैल्शियम के जरिए हमारी हड्डियां और दिमाग मजबूत होते हैं, इसके लिए आप मिल्क प्रोडक्ट, अखरोट, सूरजमुखी के बीज, हरी पत्तीदार सब्जियां, दालें, सोयाबीन, मटर, फलियां, संतरा, मूंगफ़ली और अखरोट को रेगुलर डाइट में शामिल करें.

2. आयरन (Iron)
अगर शरीर में आयरन की कमी हो जाते तो हीमोग्लोबिन और खून की भी कमी होने लगती है. इसके लिए आप पिस्ता, आंवला, सूखे मेवा, पालक, चुकंदर, अनार, सेब और हरी सब्जियां खा सकते हैं.

3. पोटैशियम (Potassium)
पोटैशियम के जरिए दिल की बीमारियों का खतरा कम किया जा सकता है. इसके लिए आपमशरूम, बैंगन,  किशमिश, खजूर  आलू, केला, ऑरेंज, खीरा, शकरकंद, मटर और कद्दू जैसे फूड आइटम्स खा सकते हैं.

4. सेलेनियम (Selenium)
शरीर में सेलेनियम की कमी हो जाए तो मसल्स और जोड़ों में दर्द पैदा हो सकता है. इसके लिए आप चिकन, फिश, अंडा, केला, ब्लूबेरी और सोया मिल्क रेगुलर डाइट में शामिल करें. 

5. जिंक (Zinc)
जिंक हमारे शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में काफी मददगार है, इससे संक्रमण का खतरा कम हो जाता है. इसके लिए आप चना, दाल, कद्दू, तिल, बादाम, अंडा, गेहूं, चावल, मूंगफली, काजू, बीन, दूध, पनीर, दही और रेड मीट का सेवन कर सकते हैं.

6. मैग्नीशियम (Magnesium)
मैग्नीशियम हमारे काफी काम आता है इससे नर्वस सिस्टम और बल्ड प्रेशर बेहतर होता है और हड्डियों को भी मजबूती मिलती है. इसकी जरूरत काजू, बादाम, पालक, साल्मन मछली, चिकन मूंगफली, सोया मिल्क और ब्राउन राइस खाकर पूरी की जा सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news