Men Health Tips: पुरुष जरूर करें कलौंजी का सेवन, इन समस्याओं से मिलेगा छुटकारा
Advertisement

Men Health Tips: पुरुष जरूर करें कलौंजी का सेवन, इन समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

Kalonji Seeds Benefits: खराब डाइट और भागदौड़ भरी जीवनशैली के कारण पुरुषों की सेहत पर बुरा असर पड़ता है. ऐसे में पुरुषों को अपनी डाइट में कलौंजी को शामिल करना चाहिए.
 

Men Health Tips: पुरुष जरूर करें कलौंजी का सेवन, इन समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

Kalonji Seeds Benefits For Male: आज के समय खराब डाइट और भागदौड़ भरी जीवनशैली के कारण पुरुषों की सेहत पर बुरा असर पड़ताहै. ऐसे में गहरे काले रंग की दिखने वाली कंलौजी पुरुषों के लिए किसी औषधि से कम नहीं है. कलौंजी के बीज का सेवन करने से शरीर की कई समस्याएं दूर होती हैं और बीमारियों में भी फायदा मिलता है.शरीर की इम्यूनिटी से लेकर स्टैमिना बढ़ाने तक कलौंजी के बीज का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है. बता दें पुरुषों में इनफर्टिलिटी की समस्या आज के समय में एक ग्लोबल समस्या बन चुकी है. ऐसे में इनफर्टिलिटी दूर करने के लिए भी कलौंजी के बीज का सेवन बहुत फायदेमंद है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि कलौंजी का सेवन करना पुरुषों के लिए किस तरह से फायदेमंद है? 
पुरुषों के लिए कलौंजी के फायदे-
इनफर्टिलिटी की समस्या में फायदेमंद-

कलौंजी के बीज का सेवन करने से शरीर में टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन का स्तर बढ़ता है. टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन को सेक्स हार्मोन कहा जाता है.ऐसे में अगर आप भी इनफर्टिलिटी की समस्या से निपटने के लिए कलौंजी के बीज का सेवन कर सकते हैं. 
प्रोस्टेट कैंसर में फायदेमंद-
कलौंजी के बीज का सेवन करने से प्रोस्टेट कैंसर की समस्या में फायदा मिलता है. इसमें मौजूद सैटिवा प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करने में बहुत फायदेमंद होते हैं. इसलिए  प्रोस्टेट कैंसर की कोशिकाओं को नष्ट करने के लिए भी कलौंजी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है.
स्टैमिना बढ़ाने में उपयोगी-
पुरुषों की शारीरिक स्टैमिना बढ़ाने के लिए कलौंजी के बीज का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. कलौंजी को दूध के साथ मिलाकर पीने से आपकी स्टैमिना बूस्ट होती है. इसका सेवन करने से कमजोरी की समस्या से भी फायदा मिलता है और शरीर में खून की कमी दूर होती है.
बाल झड़ने की समस्या में फायदेमंद-
बाल झड़ने की समस्या में कलौंजी के बीज का इस्तेमाल किया जाता है. कलौंजी के तेल का इस्तेमाल बालों के लिए बहुत फायदेमंद है. इसमें मौजूद एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण बाल झड़ने से रोकते हैं और बालों को घना और मजबूत बनाने का काम करते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news