Mattress Cleaning Tips: सर्दियों में गद्दों की सीलन और बदबू से हो गए हैं परेशान? केवल 10 रुपये की लागत में घर बैठे ऐसे कर लें सफाई
Advertisement
trendingNow11514865

Mattress Cleaning Tips: सर्दियों में गद्दों की सीलन और बदबू से हो गए हैं परेशान? केवल 10 रुपये की लागत में घर बैठे ऐसे कर लें सफाई

Gaddon ko saaf kaise karein: सर्दियों में गद्दों को साफ करना सबसे मुश्किल काम होता है. समझ नहीं आता कि गद्दों में जमी धूल-मिट्टी और गंदगी को कैसे निकालें. आज इस समस्या को दूर करने के आसान घरेलू उपाय आपको बताते हैं. 

Mattress Cleaning Tips: सर्दियों में गद्दों की सीलन और बदबू से हो गए हैं परेशान? केवल 10 रुपये की लागत में घर बैठे ऐसे कर लें सफाई

Mattress Cleaning Tricks: एक सर्वे के मुताबिक प्रत्येक व्यक्ति अपने जीवन का करीब एक तिहाई हिस्सा घर के गद्दों पर बिताता है. चाहे टीवी देखना हो या पढ़ाई करनी हो, वह अधिकतर काम सोफों पर ही निपटाता है. ऐसे में गद्दों का जल्दी जल्दी गंदा होना और उनमें कीटाणुओं का पनप जाना एक सामान्य परेशानी बन जाती है. पहले के जमाने में गद्दों को धूप में रखकर ऐसे कीटाणुओं से बचा जाता है. लेकिन आजकल जब घरों पर ही धूप नहीं पड़ती तो गद्दों को धूप दिखाने की बात तो बेमानी है. ऐसे में आखिर बिना धूप दिखाए गद्दों को साफ कैसे किया जाए, यह एक बड़ी समस्या बन जाता है. आज हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स बताते हैं, जिनका इस्तेमाल करके गद्दों को साफ और कीटाणु रहित बना सकते हैं. 

इतने साल बाद बदल दें गद्दे

एक्सपर्टों के मुताबिक गद्दों की लाइफ साइकल 8-9 साल ही होती है. इस अवधि के बाद गद्दे अपने आप ही खराब होने लगते हैं. इसलिए बेहतर है कि उन्हें लगातार चलाए रखने के बजाय आप उन्हें बदल डालें वरना वे आपको आराम देने के बजाय बीमारी और कमर दर्द का सबब बन जाएंगे. एक्सपर्टों के मुताबिक हर 3 महीने में एक बार गद्दों की सफाई (Mattress Cleaning Tips) जरूर होनी चाहिए. जिससे उनमें जमा धूल मिट्टी हट सके और कीटाणुओं का खात्म हो सके. 

धूल-मिट्टी के लिए करवाएं डीप क्लीनिंग

गद्दों (Mattress Cleaning Tips) में जमा हो चुकी बारीक धूल-मिट्टी को साफ करने के लिए आप उनकी डीप क्लीनिंग करवाएं. इसके लिए आप अच्छी क्वालिटी के वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप वैक्यूम क्लीनर की मदद से गद्दों के एक छोर से सफाई शुरू कीजिए और आखिरी सिरे तक ले जाइए. वैक्यूम क्लीनिंग करने से गद्दों में छिपी धूल-मिट्टी, बाल और दूसरे जर्म खत्म हो जाते हैं. ऐसा करने से आपका गद्दा काफी हद तक साफ हो जाता है और आपको धूल-मिट्टी से होने वाली एलर्जी से मुक्ति मिलती है. इस तरह की डीप क्लीनिंग 6 महीने में एक बार करवा लें तो बेहतर रहता है. 

गद्दे पर लगे दाग की ऐसे करें सफाई 

अगर आपके गद्दों (Mattress Cleaning Tips) पर दाग लग जाएं तो आप कई आसान ट्रिक्स का इस्तेमाल करके उन्हें हटा सकते हैं. इसके लिए आप बेकिंग सोडा, लिक्विड डिश वॉश सोप और हाइड्रोजन पेरोक्साइड का इस्तेमाल करके एक पेस्ट बना लें. फिर उस पेस्ट को गद्दे पर दाग वाली जगह पर लगा दें. कुछ देर तक गद्दे पर वह पेस्ट लगा रहने के बाद फिर आप किसी बारीक कपड़े से उस जगह को रगड़ दें. आपके गद्दे के दाग दूर हो जाएंगे. 

आप नींबू- नमक वाली ट्रिक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप नींबू और नमक को मिलाकर घोल बना लें. इसके बाद उस घोल को दाग वाली जगह पर लगाकर करीब आधे घंटे तक छोड़ दें. फिर उसे किसी बारीक कपड़े से साफ कर दें. आपका गद्दा (Mattress Cleaning Tips) पहले की तरह चमक जाएगा. 

हर हफ्ते धोते रहें शीट्स और कवर  

गद्दों को गंदगी और कीटाणुओं से बचाने के लिए उनके ऊपर शीट्स और कवर जरूर ढंकें. ऐसा करने से उसे जबरदस्त प्रोटेक्शन मिल जाती है और गंदगी सीधे गद्दों में जमा नहीं होती. आप उन शीट्स और तकियों के कवर को हर हफ्ते साफ करते रहें, जिससे उनमें धूल मिट्टी जमा न हों और कीटाणु न पनपने पाएं. 

गद्दों को जरूर लगवाएं साफ हवा 

गद्दों की सफाई (Mattress Cleaning Tips) और उनकी सीलन दूर करने के लिए हर 2 महीने में एक बार उन्हें खुली हवा में जरूर सुखाना चाहिए. जिस दिन मौसम में गरमाहट हो और धूप अच्छी खिली हो, उस दिन आप गद्दों को खुली हवा में रख सकते हैं. ऐसा करने से उनके अंदर की सीलन दूर हो जाएगी और कीटाणु पनपने भी कम हो जाएंगे. 

बदबू दूर करने के लिए करें ये उपाय  

अगर बच्चों के यूरिन या दूसरी वजहों से गद्दों (Mattress Cleaning Tips) से बदबू आने लगी है तो आप घरेलू ट्रिक से उसका भी उपाय कर सकते हैं. इसके लिए आपको बेकिंग सोडा की पतली कोटिंग गद्दे पर डालकर कुछ घंटों के लिए ऐसे ही छोड़नी होगी. बेकिंग सोडा की इस कोटिंग से वह बदबू काफी हद तक दूर हो जाएगी. इस कोटिंग के सूखने के बाद आप वैक्यूम क्लीनर की मदद से उसे हटा दें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news