Home Remedies: दूध में डालकर पिएं मखाने का पाउडर, बन जाएगी सेहत; ये परेशानियां हो जाएंगी दूर
Advertisement

Home Remedies: दूध में डालकर पिएं मखाने का पाउडर, बन जाएगी सेहत; ये परेशानियां हो जाएंगी दूर

Makhana Health Benefits: दूध सेहत के लिए फायदेमंद है लेकिन अगर इसमें मखाने डालकर पिया जाए तो सेहत को दोगुना फायदा हो सकता है. आइए जानते हैं कि मखाना और दूध को साथ पीने से क्या फायदे होते हैं.

मखाना के फायदे

Makhana Powder With Milk: मखाने सेहत के लिए बड़े फायदेमंद होते हैं.मखाने का सेवन करने से कई परेशानियां दूर हो सकती हैं. कई लोग मखाने को घी में सेककर स्नैक्स के तौर पर खाते हैं.अगर मखाने का पाउडर बनाकर दूध में डालकर पिया जाए तो सेहत को जबरदस्त फायदे हो सकते हैं. मखाना प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन और हेल्दी फैट्स से भरपूर होता है, वहीं दूध में कैल्शियम, विटामिन, प्रोटीन जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो सेहत को फायदा पहुंचाते हैं. आइए जानते हैं कि दूध और मखाना का सेवन साथ करने से क्या फायदे होते हैं. 

डायबिटीज में फायदेमंद

मखाना में मौजूद गुण डायबिटीज के खतरे को कम करते हैं. मखाना में एंटी डायबिटिक गुण मौजूद होते हैं. ये शुगर में स्पाइक को कंट्रोल करने का काम करते हैं जिससे ब्लड में शुगर का लेवल कंट्रोल में रहता है. 

हड्डियों के लिए फायदेमंद

मखाना मिला दूध का पाउडर हड्डियों के लिए बड़ा फायदेमंद है. इस तरह से दूध पीने से कमजोर हड्डियां मजबूत हो जाती हैं. मखाना वाला दूध पीने से दांत भी मजबूत होते हैं. दूध और मखाने में मौजूद पोषक तत्वों की वजह से हड्डियों में दर्द की परेशानी भी दूर हो जाती है.

एनर्जी से भरपूर

न्यूट्रिएंट्स से भरपूर ये हेल्दी दूध पीने से भरपूर एनर्जी मिलती है. दूध और मखाना पीने से हड्डियां और मांसपेशियां मजबूत हो जाती हैं. शरीर में स्फूर्ती आ जाती है. जल्दी थकान नहीं होती है और आप हमेशा चुस्त औऱ हेल्दी बने रहते हैं.

पाचनतंत्र के लिए फायदेमंद

इस तरह का दूध पीना पाचनतंत्र के लिए भी फायदेमंद है. मखाना वाला दूध पीने से पेट दर्द, कब्ज, पेट में सूजन, ब्लोटिंग जैसी दिक्कतों से भी छुटकारा मिल जाता है. अगर पाचन में दिक्कत हो तो रोज इस तरह का दूध पीने से परेशानी दूर हो सकती है.

हार्ट के लिए फायदेमंद

मखाना में एल्केलाइड मौजूद होता है जो हार्ट की बीमारियों के खतरे को कम करता है. मखाना वाला दूध पीने से हार्ट की मांसपेशियां भी हेल्दी रहती हैं और अच्छी तरह काम करती हैं जिससे दिल की बीमारियों का जोखिम कम हो जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news