Six Pack Abs: टाइगर श्रॉफ जैसी बॉडी पाना चाहते हैं, तो इन योगासन को लाइफस्टाइल में करें शामिल
Advertisement

Six Pack Abs: टाइगर श्रॉफ जैसी बॉडी पाना चाहते हैं, तो इन योगासन को लाइफस्टाइल में करें शामिल

Yoga For Six Packs Abs: योग के जरिए आप बिना जिम जाए घर में ही बड़ी आसानी से सिक्स पैक एब्स बना सकते हैं. बस आपको कुछ हफ्तों तक इनका लगातार अभ्यास करना होगा. तो आइए जानते हैं किस योग के जरिए आप सिक्स पैक एब्स बना सकते हैं...

 

Six Pack Abs: टाइगर श्रॉफ जैसी बॉडी पाना चाहते हैं, तो इन योगासन को लाइफस्टाइल में करें शामिल

Yoga For Six Packs Abs: अक्सर लोगों को लगता है, कि जिम जाकर ही सिक्स पैक एब्स बनाना पॉसिबल है, लेकिन एक और तरीका है जिसकी मदद से आप बिना जिम जाए और बिना किसी उपकरण के आसानी से बना सकते हैं सिक्स पैक एब्स. वो ऑप्शन है- योग...जी हां, योग में ऐसे कई आसन हैं जिनके रोजाना अभ्यास से बहुत ही कम समय में पेट का फैट कम कर सकते हैं और मनचाही बॉडी व शेप पा सकते हैं. तो आइए जानते हैं इन आसनों के बारे में...

1. हलासन
यह आसन आपके पेट की मांसपेशियों, कंधों, पीठ और पैरों को टोन करने में मदद करता है.

कैसे करना है हलासन- 
इसे करने के लिए बांहों को शरीर के बगल में रखते हुए पीठ के बल लेट जाएं. अब सांस लेते हुए पैरों को ऊपर की तरफ उठाते हुए सिर के ऊपर से लाते हुए फर्श से पंजे को टच कराने की कोशिश करें. लगभग 20-25 सेकेंड तक इसी पोजीशन में रुकें. फिर पैरों को धीरे-धीरे नीचे लाएं और कुछ सेकेंड रेस्ट करने के बाद फिर से करें.

1. नौकासन
यह योगासन न केवल पीठ और पेट की मांसपेशियों को मजबूत करता है बल्कि पैर और हाथ की मांसपेशियों को भी टोन करता है.

कैसे करें नौकासन-
योगा मैट पर अपनी पीठ के बल लेट जाएं और पैरों को एक साथ लाएं और बांहों के साथ जोड़ें. अब अपनी बांहों को अपने पैरों की ओर बढ़ाते हुए अपने चेस्ट और पैरों को जमीन से उठाएं. इस दौरान आपका बॉडी वेट पूरी तरह से आपके हिप्स पर होना चाहिए. अपनी आंखों, उंगली और पैर की उंगलियों को एक लाइन में रखें. फिर सांसों को रोकें और कुछ सेकेंड के लिए इस पोजीशन में रहें. अब सांस छोड़ते हुए धीरे-धीरे पहले वाली पोजीशन में आ जाएं.

2. फलकासन
प्लैंक पोज योगा क्रंचेस से बेहतर ऑप्शन है. प्लैंक पोज टोनिंग एब्स के लिए सबसे अच्छा व्यायाम है, क्योंकि जब आप प्लैंक पोज करते हैं, तो आप अपने हाथ, पैर, कोर, चेस्ट, पीठ पर एक ही साथ काम करते हैं.

कैसे करें फलकासन- 
इसे करने के लिए सबसे पहले पुश-अप वाली पोजीशन में जाएं. कंधे और पैरों के नीचे हाथों को सीधा रखें. फिर अपने पेट, थाई और पीछे की मांसपेशियों को टाइट रखें. अपने पैर को पैरों की उंगलियों पर उठाएं और लगभग 45-60 सेकेंड के लिए इसी पोजीशन में रहें. फिर कुछ सेकेंड आराम करें और इसे दोहराएं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news