Benefits of Jamun seeds: इन अनोखे बीजों में छुपा है डायबिटीज का इलाज, ऐसे करें इस्तेमाल
Advertisement
trendingNow11434782

Benefits of Jamun seeds: इन अनोखे बीजों में छुपा है डायबिटीज का इलाज, ऐसे करें इस्तेमाल

Health Benifits Of Jamun: आयुर्वेद में जामुन के पेड़ से लेकर उसके फल तक को गुणकारी माना गया है. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि इसके सेवन से डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी के इलाज में मदद मिलती है.

फाइल फोटो

Health benefits of blackberry: आजकल की गड़बड़ लाइफस्टाइल की वजह से लोगों में डायबिटीज और मोटापे की दिक्कत आम हो गई है. डायबिटीज से पीड़ित व्यक्ति को खाने में परहेज करना पड़ता है और मोटापे के बढ़ने के कारण लोगों के शरीर में तरह-तरह की बीमारियों का घर बन जाता है. आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन जामुन के बीज आपको इन दोनों परेशानियों से छुटकारा दिला सकते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि जामुन के बीज किडनी स्टोन की दिक्कत से भी राहत देते हैं.

जामुन के बीज के फायदे

मौजूदा दौर की लाइफस्टाइल और खराब फूड हैबिट्स की वजह से लोगों में डायबिटीज की दिक्कत  ज्यादा देखने को मिल रही है. अगर आपके घर में किसी शख्स को डायबिटीज की दिक्कत है तो जामुन के बीज आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं. इसके पाउडर का सेवन करने के लिए रोज सुबह एक चम्मच पाउडर गुनगुने पानी के साथ लेना होगा. ऐसा करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल हो जाता है.

पेट की दिक्कत में देते हैं राहत

जामुन के बीजों में फाइबर, फैट, प्रोटीन, मिनरल और विटामिन समेत अनेक पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें मौजूद फाइबर पेट की कब्ज से राहत देता है. फाइबर की मात्रा शरीर में ठीक होने से पेट आसानी से साफ हो जाता है. इसके पाउडर का सेवन आप सलाद, दूध और जूस के साथ भी कर सकते हैं.

शरीर को डिटॉक्स करते हैं जामुन के बीज

जामुन के बीजों में एंटीऑक्सीडेंट और फ्लेवोनोइड्स पाए जाते हैं जो शरीर के फ्री रेडिकल को दूर करते हैं. यह शरीर को डिटाक्स करने में मदद करते हैं. इससे इम्यूनिटी में भी तेजी से इजाफा होता है जिससे संक्रामक बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. इसके सेवन से शरीर को पर्याप्त पोटैशियम मिलता है जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करने का काम करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news